लॉकडाउन को देखते हुए इग्नू का बड़ा फैसला,ऑनलाइन फॉर्म जमा कराने की तारीख बढ़ाई

कोरोनावायरस के प्रसार और देश भर में लॉकडाउन को ध्यान में रखते हुए इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी यानी इग्नू ने इस वर्ष जून में होने वाली टर्म-एंड परीक्षा के लिए फॉर्म जमा कराने की अंतिम तिथि बिना किसी प्रकार के विलम्ब शुल्क के 30 अप्रैल 2020 तक बढ़ा दी है।

Written by: March 25, 2020 4:17 pm

नई दिल्ली। कोरोनावायरस के प्रसार और देश भर में लॉकडाउन को ध्यान में रखते हुए इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी यानी इग्नू ने इस वर्ष जून में होने वाली टर्म-एंड परीक्षा के लिए फॉर्म जमा कराने की अंतिम तिथि बिना किसी प्रकार के विलम्ब शुल्क के 30 अप्रैल 2020 तक बढ़ा दी है।

IGNOU

शिक्षार्थी जून टीईई परीक्षा के फॉर्म इग्नू की आधिकारिक वेबसाइट पर जमा करा सकते हैं। इग्नू विश्वविद्यायल ने नोवेल कोरोना कोविड-19 के लिए ऐहतियाती उपाय के तौर पर देश भर में अपने समस्त क्षेत्रीय केंद्रों और शिक्षार्थी सहायता केंद्रों (एलएससी) में शिक्षार्थी सहायता सेवा संबंधी गतिविधियों के 31 मार्च 2020 तक स्थगित हो जाने के पश्चात असाइनमेंट जमा कराने की अंतिम तिथि 30 अप्रैल 2020 तक बढ़ा दी।

ignou form

वहीं दूसरी ओर छात्रों के शैक्षणिक कार्यक्रम में हो रहे विलंब की भरपाई ई क्लास रूम के जरिए करने की कोशिश की जा रही है। केंद्र सरकार जल्द ही छात्रों के लिए एक ई-क्लास रूम स्थापित करने जा रही है। खास बात यह है कि इस ई-क्लासरूम को छात्रों के पाठ्यक्रम और स्कूली शिक्षा के आधार पर तैयार किया जा रहा है।

delhi lockdown

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि स्कूल बंद होने के पश्चात भी हमारे छात्र अपने स्कूली पाठ्यक्रम से जुड़े रहें, इसके लिए हम ई-क्लास रूम स्थापित करने जा रहे हैं। यह विशेष ई-क्लासरूम स्वयंप्रभा डीटीएच चैनल पर सभी छात्रों के लिए उपलब्ध होगा। डीटीएच पर उपलब्ध ई-क्लासरूम के सभी तथ्य हमारे छात्रों के मौजूदा पाठ्यक्रम पर आधारित हैं।