Bihar Election 2020 : सीएम नीतीश बोले, जनता मालिक है, सेवा का मौका देगी

Bihar Election 2020 : बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शुक्रवार को चुनाव आयोग द्वारा विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा का स्वागत करते हुए कहा कि जनता ही मालिक है। जनता फिर सेवा का मौका देगी, तो सेवा करूंगा।

Avatar Written by: September 25, 2020 10:15 pm
Nitish Kumar

नई दिल्ली। भारत निर्वाचन आयोग ने शुक्रवार को बिहार विधानसभा चुनाव () की तारीखों का ऐलान कर दिया। मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने बताया कि बिहार विधानसभा चुनाव कुल तीन चरणों में होंगे। पहले चरण में 16 जिलों के 71 विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव होंगे। दूसरे चरण में कुल 17 जिलों के 94 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान होंगे। तीसरे चरण में 15 जिलों के 78 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान होंगे। उन्होंने बताया कि पहले चरण के लिए एक अक्टूबर को अधिसूचना जारी होगी। पहले चरण के लिए 28 अक्टूबर, दूसरे चरण के लिए तीन नवंबर और तीसरे चरण के लिए 7 नवंबर को मतदान होगा। वोटों की गिनती 10 नवंबर को होगी।

Sunil Arora EC

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शुक्रवार को चुनाव आयोग द्वारा विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा का स्वागत करते हुए कहा कि जनता ही मालिक है। जनता फिर सेवा का मौका देगी, तो सेवा करूंगा। उन्होंने कहा कि अगर जनता सेवा का मौका देगी, तो सात निश्चय का भाग दो को लागू करूंगा, जिसके तहत सक्षम बिहार, स्वावलंबी बिहार और युवा शक्ति, बिहार की प्रगति मुख्य उद्देश्य होगा। चुनाव आयोग द्वारा तारीखों की घोषणा के बाद मुख्यमंत्री ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि जनता मालिक होती है और जनता सेवा का मौका देगी तो फिर सेवा करूंगा। सेवा करना हमारा धर्म है। उन्होंने एक बार फिर बिहार के सभी लोगों को अपना परिवार बताते हुए कहा, “मेरे लिए तो पूरा बिहार ही परिवार है।”

Nitish Kumar

उन्होंने कहा, “जनता ने 2005 से लगातार मौका दिया है और जनता को भरोसा है। मैंने जो भी वादा किया, उसे निभाया है।” उन्होंने कहा कि युवाओं को नई तकनीक के आधार पर प्रशिक्षण दिलवाया जाएगा, जिससे उन्हें रोजगार मिल सके। उन्होंने कहा कि स्किल और उद्यमिता के लिए अलग विभाग बनवाया जाएगा।

टिकट बंटवारे को लेकर पूछे गए एक प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा कि अभी तक बात नहीं हुई है। अब चुनाव की घोषणा हो गई है, मिल बैठकर बात होगी। लोजपा के साथ रिश्ते पर नीतीश कुमार ने कहा कि रामविलास पासवान से हमारा संबंध हमेशा से अच्छा रहा है।