Connect with us

देश

फैक्ट चेक : तस्वीर में जो टूटी-फूटी सड़क वाराणसी की बताई जा रही है उसकी सच्चाई जानिए…

सोशल मीडिया (Social Media) पर एक तस्वीर वायरल (Viral Image) हो रही थी जिसमें सड़क पर गड्ढा देखा जा सकता है। इस तस्वीर को लेकर दावा किया जा रहा था कि ये वाराणसी (Varanasi) की है। लेकिन न्यूजरूम पोस्ट की पड़ताल से ये पता चला कि ये दावा बिलकुल गलत है।

Published

on

banaras viral pic

नई दिल्ली। सोशल मीडिया (Social Media) पर एक तस्वीर वायरल (Viral Image) हो रही थी जिसमें सड़क पर गड्ढा देखा जा सकता है। इस तस्वीर को लेकर दावा किया जा रहा था कि ये वाराणसी (Varanasi) की है। लेकिन न्यूजरूम पोस्ट की पड़ताल से ये पता चला कि ये दावा बिलकुल गलत है। दरअसल, ये तस्वीर गुजरात के अहमदाबाद (Ahmedabad) की है। जिसे वाराणसी का दिखा कर वायरल किया जा रहा है।

banaras viral pic

ये है वायरल पोस्ट

सोशल मीडिया पर एक यूजर ने इस वायरल तस्वीर को शेयर किया और लिखा, ”ये है भारत का क्योटो स्टेड़ियम।”

class=”fb-post” data-href=”https://www.facebook.com/deepusamajwadi/posts/3135942083126647″ data-show-text=”true” data-width=””>

ये है भारत का क्योटो स्टेड़ियम…..#Vanaras

Posted by Deepu Chauhan on Friday, 7 August 2020

उनकी इस पोस्ट को खबर लिखे जाने तक 239 लोगों ने शेयर किया है। देखते ही देखते ये तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो गई। एक और यूजर ने इसे ट्विटर पर शेयर करते हुए लिखा, ”विश्व का पहला अंडरग्राउंड क्रिकेट स्टेडियम बनारस में बन कर तैयार, वो भी सड़क के बीचों-बीच।”

पड़ताल के दौरान हमें IPS संजीव भट्ट की ट्विटर प्रोफाइल मिली, जहां उन्होंने इस तस्वीर को लेकर एक ट्वीट किया था। इसे साथ ही उन्होंने अन्य 3 तस्वीरें भी शेयर की और लिखा कि ये तस्वीरें अहमदाबाद की है।

इससे साफ पता चलता है कि जिस तस्वीर को वाराणसी की बता कर दवा किया जा रहा था और सोशल मीडिया पर वायरल किया रहा था, हमारी पड़ताल में दवा गलत है। तस्वीर वाराणसी की नहीं अहमदाबाद की है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement