अगले 5 दिनों तक उत्तर, मध्य भारत भीषण लू की चपेट में होगा : आईएमडी

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने रविवार को कहा कि अगले पांच दिनों के दौरान राजस्थान, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और तेलंगाना के कुछ हिस्से भीषण लू की चपेट में होंगे।

Written by: May 24, 2020 7:01 pm

नई दिल्ली। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने रविवार को कहा कि अगले पांच दिनों के दौरान राजस्थान, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और तेलंगाना के कुछ हिस्से भीषण लू की चपेट में होंगे।

आईएमडी के वैज्ञानिक डॉ.एन. कुमार ने कहा, “पंजाब, हरियाणा, दक्षिणी उप्र, मध्य प्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना और तटीय आंध्र प्रदेश में तापमान में वृद्धि जारी रहेगी। अगले पांच दिनों में, इन क्षेत्रों में लू या भीषण लू देखने को मिलेगा। कुछ स्थानों पर तापमान 47 डिग्री सेल्सियस को छूने की संभावना है।”

मौसम एजेंसी ने कहा कि 25 मई और 26 मई को दिल्ली में अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस को छू सकता है, जो कि उत्तर पश्चिमी भारत में व्याप्त शुष्क और उत्तरी तेज हवाओं के कारण बना रहेगा। हालांकि, बाद में पारा 30 मई तक 38 डिग्री तक नीचे आ जाएगा।

Heat

स्काईमेट के महेश पलावत के अनुसार, दिल्ली और इसके आसपास के क्षेत्रों और पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश में उत्तरी मैदानी इलाकों में बारिश और धूल भरी आंधी जैसी मॉनसून पूर्व गतिविधियों के शुरू होने से थोड़ा राहत मिलेगा। शनिवार को राष्ट्रीय राजधानी में अधिकतम तापमान 46.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस सीजन का उच्चतम है। इसके अलावा, राष्ट्रीय राजधानी में समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक 160 माइक्रोग्राम प्रति घनमीटर पर था। पुणे, मुंबई और हैदराबाद में वायु गुणवत्ता सूचकांक 57, 44 और 82 माइक्रोग्राम प्रति घनमीटर पर रहा।