भारत और अमेरिका के बीच हुए इस 2+2 बातचीत से बढ़नेवाली है चीन की धड़कनें, दोनों देशों के बीच हुआ BECA समझौता

India America: अमेरिकी रक्षा मंत्री मार्क एस्पर ने भारत(India) और अमेरिका(America) की दोस्ती को लेकर कहा कि मौजूदा परिस्थितियों में भारत और अमेरिका की दोस्ती ना सिर्फ एशिया बल्कि दुनिया के लिए काफी अहम है।

Avatar Written by: October 27, 2020 4:55 pm
India America 2 plus 2 HD

नई दिल्ली। मंगलवार को भारत और अमेरिका के तीसरी 2+2 वार्ता हुई। इस वार्ता में भारत और अमेरिका के बीच कई अहम समझौते हुए। कुछ समझौते ऐसे भी जो चीन विवाद के बीच काफी खास हैं। बता दें कि चीन इश वार्ता पर बड़ी पैनी नजर बनाए हुए था। वहीं वार्ता के दौरान दोनों देशों के बीच ऐतिहासिक Basic Exchange and Cooperation Agreement (BECA) समझौते पर हस्ताक्षर किए गए। 2+2 वार्ता में दोनों देशों के रक्षा और विदेश मंत्री के बीच बैठक हुई। इसके बाद दोनों देशों ने साझा बयान जारी करते हुए बैठक में अमेरिका ने भारत के साथ परमाणु सहयोग को लेकर भी सहमति जताई। प्रेस वार्ता में दोनों देशों की तरफ से चीन को भी कड़ा संदेश दिया गया। भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अपने बयान में कहा कि भारत और अमेरिका की दोस्ती लगातार मजबूत हुई है, 2+2 बैठक में भी दोनों देशों ने कई मसलों पर मंथन किया।

India America 2 plus 2

वहीं अमेरिकी रक्षा मंत्री मार्क एस्पर ने भारत और अमेरिका की दोस्ती को लेकर कहा कि मौजूदा परिस्थितियों में भारत और अमेरिका की दोस्ती ना सिर्फ एशिया बल्कि दुनिया के लिए काफी अहम है। अमेरिकी रक्षा मंत्री बोले कि चीन की ओर से दुनिया के लिए खतरा बढ़ता जा रहा है, ऐसे में बड़े देशों को साथ आना होगा। मार्क एस्पर के मुताबिक, भारत-जापान और अमेरिका साथ में कई सैन्य ऑपरेशंस करेंगे, मालाबार एक्ससाइज़ भी की जाएगी।

india Americaदुनिया में कोरोना महामारी के असर और उसके प्रसार को लेकर चीन पर बरसते हुए अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने कहा कि चीन द्वारा फैलाए गए वायरस का असर पूरी दुनिया पर दिख रहा है, कई हथकंडे अपनाकर चीन की कम्युनिस्ट पार्टी लगातार दुनिया को डराने की कोशिश कर रही है। भारत-अमेरिका डिफेंस, साइबर स्पेस, इकॉनोमी के क्षेत्र में साथ हैं और मजबूती के साथ खड़े रहेंगे। हम UNSC में भारत की स्थाई सीट का समर्थन करते हैं।