Connect with us

देश

Himachal Pradesh Election Results: बीजेपी की हार के बाद जयराम ठाकुर ने दिया मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा, कहा-मैं जनादेश का सम्मान करता हूं

Published

नई दिल्ली। हिमाचल प्रदेश में बीजेपी की हार के बाद जयराम ठाकुर ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने राजभवन जाकर राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ अर्लेकर को इस्तीफा सौंप दिया है। उन्होंने कहा कि मैं जनादेश का सम्मान करता हूं। बता दें, हिमाचल की जनता ने अपने रिवाज को कायम ऱखते हुए इस बार आगामी पांच साल के लिए कांग्रेस को मौका दिया है। 68 सीटों वाले प्रदेश में बीजेपी को जहां 39 सीटों पर जीत हासिल हुई, तो वहीं मुख्य प्रतिद्वंदी कांग्रेस ने 25 सीटों पर दर्ज की है।

हालांकि, शुरुआती रूझानों में दोनों ही दलों के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिल रही थी। ध्यान रहे, एग्जिट पोल ने भी हिमाचल में दोनों ही दलों के बीच कांटे की टक्कर की भविष्यवाणी की थी और ऐसा आज देखने को भी मिला है, लेकिन बाद में कांग्रेस कई सीटों के मार्जिन के साथ बीजेपी को पछाड़कर विजयी दल बन गई। इसके अलावा जयराम ठाकुर अपनी सीट बचा पाने में सफल रहे। बता दें, जयराम ठाकुर ने सिराज सीट से जीत का पताका फहराया है, लेकिन पार्टी को स्पष्ट बहुमत नहीं मिल पाने की वजह से उन्हें सीएम पद से इस्तीफा देना पड़ा है।

jayram thakur

वहीं, लगातार हार का मुंह देखने के बाद कांग्रेस को हिमाचल में हुई हार से संजीवनी बूटी मिली है। जिससे कांग्रेस कार्यकर्ता खासा उत्साहित हैं। उधर, हिमाचल में बीजेपी और कांग्रेस के अलावा आम आदमी पार्टी ने भी हाथ आजमाया था, लेकिन प्रदेश की जनता ने उन्हें सिरे से खारिज कर दिया। बता दें, आप अपना खाता खोलने में भी नाकाम रही। इसके अलावा आप को गुजरात में सात सीटें मिली है। आप अब राज्य पार्टियों से राष्ट्रीय पार्टियों की फेहरिस्त में शुमार हो चुकी है। उधर, हिमाचल में जीत से उत्साहित कांग्रेस को लेकर खबर थी कि उनके सभी विधायकों को चंडीगढ़ में रिजॉर्ट में भेजने की तैयारी है, जिसे अब आलाकमान ने सिरे से खारिज कर दिया है। अब ऐसी सूरत में आगामी दिनों में प्रदेश की सियासी स्थिति कैसी रहती है। इस पर सभी की निगाहें टिकी रहेंगी।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement