मिशन कोरोना: पीएम मोदी ने जो काम सौंपा, उसे लेकर कैसे आगे बढ़ी भाजपा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लॉकडाउन के दौरान कई टास्क पार्टी को सौंपे। जिसे भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा कार्यकतार्ओं के सहारे धरातल पर उतारने में जुटे रहे। प्रधानमंत्री मोदी की पांच प्रमुख अपीलों को लेकर पार्टी युद्धस्तर पर आगे बढ़ी।

Written by: April 24, 2020 7:25 pm

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीते 14 अप्रैल को राष्ट्र के नाम संबोधन के बाद अपने ट्विटर और फेसबुक की डीपी बदलकर मुंह पर गमछा वाली तस्वीर लगाई थी। मकसद उनका कोरोना को लेकर जागरूकता फैलाने का था। उसके कुछ ही समय बाद भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने भी गमछे से मुंह को ढंकने वाली तस्वीर को ट्विटर की डीपी बना ली। जिसके बाद पार्टी के और भी तमाम नेताओं ने डीपी को जरिए लोगों को फेस कवर को लेकर जागरूक करने की मुहिम में हिस्सा लिया।

PM Narendra Modi

इसी तरह देश में 24 मार्च से लगे लॉकडाउन के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने जो रास्ता दिखाया, उस पर पूरी पार्टी चलती दिखी।भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता गोपाल कृष्ण अग्रवाल कहते हैं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जिस तरीके से कोरोना के खिलाफ लड़ाई का नेतृत्व किया है, वह एक उदाहरण है। विश्वस्तर पर भी इसकी सराहना हो रही है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लॉकडाउन के दौरान कई टास्क पार्टी को सौंपे। जिसे भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा कार्यकतार्ओं के सहारे धरातल पर उतारने में जुटे रहे। प्रधानमंत्री मोदी की पांच प्रमुख अपीलों को लेकर पार्टी युद्धस्तर पर आगे बढ़ी।

nadda on

1- कोई भूखा न सोए: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पार्टी कार्यकतार्ओं को लॉकडाउन के दौरान जरूरतमंदों तक खाना और राशन पहुंचाने की अपील की। नतीजा रहा कि राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के निर्देशन में अब तक छह करोड़ लोगों तक पार्टी भोजन और राशन पहुंचाने में सफल रही।

2- आरोग्य सेतु ऐप: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना से सुरक्षा के लिए हर पार्टी कार्यकर्ता को कम से कम 40 लोगों के मोबाइल में आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड कराने की अपील की। पार्टी ने इसे अभियान के रूप में लिया। अब तक छह करोड़ लोगों के मोबाइल में यह ऐप पार्टी कार्यकर्ता डाउनलोड करा चुके हैं। पार्टी 30 करोड़ लोगों के मोबाइल में यह ऐप इंस्टाल कराने का लक्ष्य लेकर चल रही है।

3- फेस कवर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लॉकडाउन की लक्ष्मणरेखा का पालन करने और घर में बने फेस कवर और मास्क के इस्तेमाल पर जोर दिया था। जिस पर भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा के निर्देशन में पार्टी की महिला मोर्चा की कार्यकर्ता घर पर मास्क बनाने के अभियान में जुटीं हैं। पार्टी हर जरूरतमंद परिवार को दो-दो मास्क उपलब्ध कराने में जुटी है। नड्डा ने ‘वियर फेस कवर ‘ मुहिम के तहत सभी बस्तियों में फेस कवर बांटने का निर्देश दे रखा है। पार्टी मेरी बस्ती, कोरोना मुक्त बस्ती अभियान भी चला रखी है।

4- पीएम केयर फंड: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना के खिलाफ लड़ाई के लिए पीएम केयर फंड की व्यवस्था की। प्रधानमंत्री मोदी ने देशवासियों से इसमें दान करने की अपील की। जिसके बाद भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने हर कार्यकर्ता को कम से कम खुद सौ रुपये दान करने और 40 अन्य लोगों को प्रेरित करने के लिए कहा। पार्टी सभी 18 करोड़ रजिस्टर्ड कार्यकतार्ओं के बीच यह अभियान चला रही है। प्रधानमंत्री की अपील पर पार्टी के सभी सांसद और विधायक अपना वेतन पीएम केयर में दान कर चुके हैं।

PM cares Fund

5- बुजुर्गों की देखभाल और कोरोना वारियर्स का सम्मान: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीते 14 अप्रैल को राष्ट्र के नाम संबोधन के दौरान बुजुर्गों की देखभाल की अपील की थी। उन्होंने देश के कोरोना योद्धाओं, डॉक्टर, नर्स, सफाईकर्मी, पुलिसकर्मियों के भी सम्मान की अपील की थी। जिसके बाद भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने पार्टी कार्यकतार्ओं को इस मुहिम में जुट जाने के लिए कहा। खुद जेपी नड्डा अपने आवास पर कोरोना के योद्धाओं का सम्मान कर चुके हैं। सभी राज्यों में कोरोना की लड़ाई में लगे योद्धाओं तक पहुंचकर भाजपा कार्यकर्ता उन्हें ग्रीटिंग कार्ड आदि देकर सम्मानित करने का अभियान चला रहे हैं।