भारत की नकल करने के चक्कर में हुई पाकिस्तान की किरकिरी, बता दिया लद्दाख के मौसम का ‘गलत’ हाल

भारत की ओर से अपने वेदर बुलेटिन में गिलगिट-बल्टिस्तान को शामिल किए जाने से बौखलाए पाकिस्तान ने अब जवाब देने की कोशिश है।

Written by: May 10, 2020 6:43 pm

नई दिल्ली। भारत की ओर से अपने वेदर बुलेटिन में गिलगिट-बल्टिस्तान को शामिल किए जाने से बौखलाए पाकिस्तान ने अब जवाब देने की कोशिश है। उसने अपने वेदर बुलेटिन में भारत के जम्मू-कश्मीर और लद्दाख का तापमान शामिल किया। हालांकि, तापमान बताने में उससे तकनीकी गलती हो गई और सोशल मीडिया पर लोगों ने उसे पाठ पढ़ा डाला कि भारत की नकल करने से पहले वह खुद कुछ सीख ले।

इससे पहले पाक ने भारत के कदम को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) प्रस्तावों का उल्लंघन बताया था। हालांकि, भारत ने पहले ही दो टूक कह दिया था कि पाकिस्तान उन इलाकों पर अपना हक ना जताए, जो उसने अवैध तरीकों से और जबरन कब्जा कर लिया है।


पाक की ओर से जारी बुलेटिन में ‘भारत अधिकृत कश्मीर’ के श्रीनगर, पुलवामा, जम्मू और लद्दाख का तापमान जारी किया गया। हालांकि, इसमें लद्दाख का तापमान बताने में तकनीकी गलती हो गई। दरअसल, बुलेटिन में -4 डिग्री तापमान को -1 डिग्री तापमान से ज्यादा बताया गया है जबकि माइनस में अंकों के बढ़ने पर उनकी वैल्यू दरअसल और कम होती जाती है। इसे लेकर सोशल मीडिया पर लोगों ने पाकिस्तान को भारत की नकल करने से पहले खुद सीखने की सलाह दे डाली।

बता दें कि IMD की ओर से अपने बुलेटिन में गिलगिट-बाल्टिस्‍तान और मुजफ्फराबाद को जगह दी गई थी और IMD के डायरेक्‍टर-जनरल मृत्‍युंजय महापात्रा ने कहा था कि ऐसा इसलिए किया गया क्‍योंकि वह भारत का हिस्‍सा है। इसी महीने की शुरुआत में भारत ने साफ कहा था कि पाकिस्‍तान का इन इलाकों पर कोई हक नहीं है।