UP: ‘देव दीपावली’ के लिए आज वाराणसी जाएंगे प्रधानमंत्री मोदी, CM योगी भी रहेंगे साथ

PM Narendra Modi to visit Kashi: सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी (Varanasi) का दौरा करेंगे और वहां ‘देव दीपावली’ उत्सव का पहला ‘दीया’ प्रज्जवलित करेंगे।

Avatar Written by: November 30, 2020 8:35 am
modi-yogi 1

वाराणसी। सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी (Varanasi) का दौरा करेंगे और वहां ‘देव दीपावली’ (Dev Deepawali) उत्सव का पहला ‘दीया’ प्रज्जवलित करेंगे। हिंदू कैलेंडर के कार्तिक महीने की पूर्णिमा को देव दीपावली मनाई जाती है। इस साल देव दीपावली को गंगा नदी के दोनों किनारों पर 11 लाख दीप जलाकर मनाया जाएगा। उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) के साथ पीएम मोदी क्रूज पर चेतराम घाट जाएंगे और वहां से एक शानदार लेजर शो भी देखेंगे। संयुक्त निदेशक (पर्यटन) अविनाश मिश्रा ने कहा, देव दीपावली समारोह का सीधा प्रसारण होगा। साथ ही इससे कोविड काल में पर्यटन को पुनर्जीवित करने की उम्मीद भी है।

इस मौके पर पीएम मोदी 2,447 करोड़ रुपये की लागत वाले नए 6-लेन एनएच 19 के 73 किलोमीटर के हिस्से का उद्घाटन भी करेंगे। इससे प्रयागराज और वाराणसी के बीच की यात्रा के समय में एक घंटे की कमी आने की उम्मीद है। इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी काशी विश्वनाथ मंदिर कॉरिडोर परियोजना साइट का दौरा करेंगे और इसके बाद सारनाथ पुरातत्व स्थल जाएंगे। यहां वह भगवान बुद्ध के जीवन पर बने लाइट एंड साउंड शो देखेंगे, जिसका इसी महीने उद्घाटन किया गया था।

PM Narendra Modi

बता दें कि कोरोना महामारी के दौरान प्रधानमंत्री मोदी पहली बार बनारस का दौरा कर रहे हैं, हालांकि वे इससे पहले वर्चुअली तरीके से कई मौकों पर जुड़कर कार्यक्रमों में हिस्सा ले चुके हैं। वहीं प्रधानमंत्री मोदी के दौरे के लिए शहर में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। सुरक्षा बलों की भारी तैनाती के अलावा, ड्रोन कैमरों का उपयोग किया जाएगा। स्थानीय लोगों द्वारा ड्रोन कैमरों के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। संभागीय आयुक्त दीपक अग्रवाल ने संवाददाताओं से कहा, जिन जगहों पर प्रधानमंत्री का दौरा होना है, वहां सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं।