Corona vaccine पर प्रधानमंत्री मोदी ने साझा की ये 10 बड़ी जानकारी

Covid vaccine: देश में कोरोनावायरस (Coronavirus) का कहर जारी है। ऐसे में सबकी नजरें कोरोना की वैक्सीन (Corona Vaccine) पर टिकी हुई हैं। इतनी ही नहीं केंद्र की मोदी सरकार कोरोना के खिलाफ जंग में लगातार प्रभावी कदम भी उठा रही है।

Avatar Written by: December 4, 2020 2:15 pm
PM Narendra Modi

नई दिल्ली। देश में कोरोनावायरस (Coronavirus) का कहर जारी है। ऐसे में सबकी नजरें कोरोना की वैक्सीन (Corona Vaccine) पर टिकी हुई हैं। इतनी ही नहीं केंद्र की मोदी सरकार कोरोना के खिलाफ जंग में लगातार प्रभावी कदम भी उठा रही है। इतना ही खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) भारत में बन रही कोरोना की वैक्सीन की तैयारियों की जायजा लेने के लिए तीन राज्यों में स्थित तीन प्रयोगशालाओं के दौरा भी कर चुके है। इन सबके बीच कोरोना महासंकट को लेकर शुक्रवार को पीएम मोदी की अगुवाई में सर्वदलीय बैठक (All Party Meeting) हुई। पीएम नरेंद्र मोदी ने सर्वदलीय बैठक में ‘मेड इन इंडिया’ कोरोना वैक्सीन के बारे में जानकारी दी। इस दौरान पीएम मोदी ने बताया कि अगले कुछ हफ्तों में कोरोना वैक्सीन (Corona vaccine) तैयार हो जाएगी। वैज्ञानिकों की हरी झंडी मिलते ही देश में टीकाकरण अभियान शुरू होगा।

Corona vaccine

प्रधानमंत्री मोदी ने विपक्ष के नेताओं की कोरोना वैक्सीन को लेकर सभी जिज्ञासाओं का समाधान किया। कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी, गुलाम नबी आजाद, बसपा से सतीश मिश्रा, समाजवादी पार्टी से रामगोपाल यादव सहित कई पार्टियों के विपक्ष के नेता इस वर्चुअल सर्वदलीय बैठक में शामिल हुए। इस बैठक में पीएम मोदी ने कोविड वैक्सीन को लेकर बड़ी खुशखबरी दी है। उन्होंने बैठक में इस महामारी को लेकर जो बात कही उससे देशवासियों के चेहरे पर मुस्कान आ सकती है। दरअसल इस दौरान पीएम मोदी ने बताया कि कुछ हफ्तों में ही वैक्सीन आने की उम्मीद है।

कोरोना वैक्सीन पर पीएम मोदी ने कही ये 10 बड़ी बातें … 

1-भारत वैक्सीन बनाने के बेहद करीब है और देश के वैज्ञानिक काफी उत्सुक हैं. देश को अगले कुछ हफ्तों में ही वैक्सीन मिल सकती है।

2- देश में कुल आठ वैक्सीन पर ट्रायल चल रहा है, क्योंकि भारत में 3 वैक्सीन बन रही हैं जबकि दुनिया की कई वैक्सीन का प्रोडक्शन भी भारत में होना है।

3-भारत ने एक खास सॉफ्टवेयर बनाया है, को-विद. जिसमें आम लोग कोरोना वैक्सीन से उपलब्ध स्टॉक और उससे जुड़ी सभी जानकारी उपलब्ध रहेगी।

4- एक नेशनल एक्सपर्ट ग्रुप बनाया गया है। पीएम मोदी के मुताबिक, इस ग्रुप में केंद्र के लोग, राज्य सरकारों के लोग और एक्सपर्ट हैं. कोरोना वैक्सीन के वितरण पर यही ग्रुप सामूहिक रूप से निर्णय लेगा।

5-कोरोना की वैक्सीन पहले बुजुर्गों, कोरोना वॉरियर्स, अधिक बीमार लोगों को दी जाएगी. वितरण के लिए एक नीति बनाई जाएगी, जिसके तहत अलग-अलग चरण होंगे।

PM Narendra Modi

6- वैक्सीन की कीमत क्या होगी, इसपर केंद्र और राज्य मिलकर फैसला लेंगे. कीमत पर फैसला लोगों को देखते हुए किया जाएगा और राज्य की इसमें सहभागिता होगी।

7- वैक्सीन के वितरण को लेकर केंद्र और राज्य की टीम मिलकर काम करेंगी। भारत के पास वैक्सीन को बांटने की क्षमता दुनिया में सबसे बेहतर है।

8- देश के हर कोने में वैक्सीन पहुंचाने के लिए कोल्ड चेन को मजबूत किया जाना है। केंद्र और राज्य मिलकर इसपर काम कर रहे हैं।

9- भारत आज उन देशों में है, जहां हर रोज टेस्टिंग सबसे अधिक हो रही है। साथ ही रिकवरी रेट भी सबसे अधिक है और मौतों की संख्या कम हो रही है।

10-कोरोना के खिलाफ लड़ाई में विकसित देशों को भी काफी मुश्किल हुई है लेकिन भारत ने एक राष्ट्र के तौर पर बेहतरीन काम किया है। राजनीतिक दलों को वैक्सीन वितरण से जुड़ी किसी भी तरह की अफवाह फैलने से रोकना चाहिए।