Connect with us

देश

Visit: अनुच्छेद 370 रद्द होने के बाद आज पहली बार जम्मू-कश्मीर जा रहे PM मोदी, विकास योजनाओं से पाक को देंगे जवाब

मोदी अपने इस दौरे में लगातार कश्मीर मुद्दा उठाने वाले पाकिस्तान को अपनी हरकतों से बाज आने का सीधा संदेश भी देंगे। मोदी के इस दौरे को राजनीतिक लिहाज से भी खास माना जा रहा है। दरअसल, जम्मू-कश्मीर में विधानसभा सीटों का पुनर्गठन हो रहा है।

Published

MODI

जम्मू। जम्मू-कश्मीर से जुड़े संविधान के अनुच्छेद 370 के रद्द होने के बाद केंद्र शासित प्रदेश के लिए आज महत्वपूर्ण दिन है। 370 के खत्म होने के बाद पहली बार पीएम नरेंद्र मोदी जम्मू-कश्मीर पहुंच रहे हैं। वो जम्मू में राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस के समारोह में शिरकत करेंगे। इसके अलावा मोदी वहां 20000 करोड़ से ज्यादा की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। मोदी अपने इस दौरे में लगातार कश्मीर मुद्दा उठाने वाले पाकिस्तान को अपनी हरकतों से बाज आने का सीधा संदेश भी देंगे। मोदी के इस दौरे को राजनीतिक लिहाज से भी खास माना जा रहा है। दरअसल, जम्मू-कश्मीर में विधानसभा सीटों का पुनर्गठन हो रहा है। जिसके बाद उसे राज्य का दर्जा लौटाकर वहां चुनाव कराए जाएंगे। ये चुनाव इस साल के अंत तक होने की उम्मीद है।

PM Modi

जिन प्रोजेक्ट्स का मोदी उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे, उनमें सांबा जिले के पल्ली में 500 किलोवाट का सौर ऊर्जा प्लांट भी है। पल्ली की पंचायत इससे कार्बन न्यूट्रल बनने वाली देश की पहली पंचायत भी बन जाएगी। इसके अलावा मोदी 3100 करोड़ की लागत से बने बनिहाल-काजीगुंड सड़क सुरंग का भी उद्घाटन करने वाले हैं। इस सुरंग से दोनों जगहों के बीच की दूरी 16 किलोमीटर कम हो जाएगी। हर मौसम में काजीगुंड और बनिहाल के बीच लोग आवाजाही भी कर सकेंगे और सेना के लिए भी ये सुरंग महत्वपूर्ण रहेगी।

PM MODI

इसके अलावा मोदी 7500 करोड़ की लागत से बनने वाले दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास भी करेंगे। साथ ही रतले और क्वार पनबिजली घरों की आधारशिला भी रखेंगे। रतले पनबिजली घर किश्तवाड़ जिले में और क्वार पनबिजली घर भी इसी जिले में बनाया जाएगा। इससे जम्मू-कश्मीर की बिजली की जरूरत पूरी होगी। आजादी के अमृत महोत्सव पर 75 तालाबों के विकास के अलावा 100 जन औषधि केंद्र भी पीएम देश को समर्पित करेंगे। इसके अलावा वो लाभार्थियों को जमीन के स्वामित्व के कार्ड भी सौंपेगे। सभी कार्यक्रमों में उप राज्यपाल मनोज सिन्हा के अलावा नामचीन लोग भी शामिल होंगे।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement