19 राज्यसभा सीटों के परिणाम घोषित, जानिए किस-किस पार्टी ने कहां-कहां दर्ज की जीत

देशभर के 8 राज्यों में राज्यसभा की 19 सीटों के लिए आज मतदान कराया गया। अब धीरे-धीरे इसके परिणाम भी सामने आने लगे हैं। शाम 5 बजे से मतगणना शुरू की गई है।

Avatar Written by: June 19, 2020 6:57 pm

नई दिल्ली। देशभर के 8 राज्यों में राज्यसभा की 19 सीटों के लिए आज मतदान कराया गया। अब धीरे-धीरे इसके परिणाम भी सामने आने लगे हैं। शाम 5 बजे से मतगणना शुरू की गई है। आपको बता दें कि कोरोना वायरस महामारी के कारण 18 सीटों पर चुनाव स्थगित कर दिया गया था। बाद में चुनाव आयोग ने कर्नाटक से चार सीटों और मिजोरम तथा अरुणाचल प्रदेश से एक-एक सीट के लिए चुनाव करवाने की घोषणा की।

Parliament

राज्यसभा की 19 सीटों में आंध्रप्रदेश और गुजरात से चार-चार, मध्यप्रदेश और राजस्थान से तीन-तीन, झारखंड से दो और मणिपुर, मिजोरम और मेघालय से एक-एक सीट पर चुनाव संपन्न कराया गया था।

parliament

इससे पहले कर्नाटक में चार सीटों पर पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे, बीजेपी उम्मीदवार इरन्ना कडाडी और अशोक गस्ती को पहले ही निर्विरोध विजेता घोषित किया जा चुका है। अरुणाचल प्रदेश से भी राज्यसभा की इकलौती सीट से बीजेपी उम्मीदवार नबाम रेबिया की निर्विरोध जीत घोषित की जा चुकी है।

अब इस तरह से आ रहे हैं चुनाव परिणाम

राजस्थान की तीन में से दो सीटों पर कांग्रेस ने तो वहीं 1 सीट पर भाजपा ने जीत दर्ज की है।


वहीं मध्य प्रदेश की तीन में से 2 सीटों पर भाजपा ने जबकि एक सीट पर कांग्रेस ने जीत दर्ज की है।


आंध्र प्रदेश की 4 लोकसभी सीटों पर YSRCP के उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की है


मेघालय में कांग्रेस के उम्मीदवार को मिली मात। सत्तारूढ़ एनपीपी के उम्मीदवार डॉ डब्ल्यू आर खरलुखी ने कांग्रेस के कैनेडी खैरेम को हराकर चुनाव जीता है। एनपीपी उम्मीदवार को 39 वोट मिले जबकि कांग्रेस उम्मीदवार को सिर्फ 19 वोट ही हासिल हुए। मेघालय में 1 वोट अमान्य घोषित किया गया है।

मिजोरम की एक राज्यसभा सीट के लिए हुई वोटिंग में एमएनएफ के उम्मीदवार पु के वनलालवेना को जीत हासिल हुई है। चुनाव आयोग ने वनलालवेना को निर्वाचित घोषित किया है। बता दें कि राज्य में यह 9 वां राज्यसभा चुनाव है।

झारखंड में दो सीटों पर हुए राज्यसभा चुनावों के परिणाम सामने आ चुके हैं। जेएमएम और बीजेपी को यहां आसानी से एक-एक सीट पर जीत हासिल हुई है। जेएमएम उम्मीदवार शिबू सोरेन के पक्ष में 30 वोट पड़े जबकि बीजेपी उम्मीदवार दीपक प्रकाश को 31 वोट मिले। कांग्रेस उम्मीदवार को 18 वोटों के साथ हार झेलनी पड़ी।

बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव राम माधव ने ट्वीट कर इस बात की घोषणा की है कि बीजेपी ने मणिपुर में 28 वोटों के साथ राज्यसभा की एकमात्र सीट पर कब्जा जमा लिया है। कांग्रेस उम्मीदवार को सिर्फ 24 वोट मिले थे।

गुजरात की चार राज्यसभा सीटों पर हुए चुनाव में तीन सीटें बीजेपी के खाते में गईं जबकि एक सीट पर कांग्रेस कब्जा जमाने में कामयाब रही। बीजेपी उम्मीदवार अभय भारद्वाज, रमिलाबेन बारा और नरहरी अमीन चुनाव जीत गए हैं। कांग्रेस उम्मीदवार शक्ति सिंह गोहिल भी राज्यसभा सांसद चुन लिए गए हैं। लेकिन कांग्रेस के दूसरे उम्मीदवार भरत सिंह सोलंकी को हार का मुंह देखना पड़ा।