शाहीन बाग से प्रदर्शनकारियों को हटाने की मांग पर सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई

सुप्रीम कोर्ट सोमवार को शाहीन बाग में नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) और राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर (एनआरसी) के खिलाफ लगभग दो महीने से चल रहे प्रदर्शन को लेकर दायर याचिकाओं पर सुनवाई करेगा।

Avatar Written by: February 10, 2020 9:29 am

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट सोमवार को शाहीन बाग में नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) और राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर (एनआरसी) के खिलाफ लगभग दो महीने से चल रहे प्रदर्शन को लेकर दायर याचिकाओं पर सुनवाई करेगा। इसके अलावा शाहीन बाग में प्रदर्शन के दौरान मासूम की मौत पर सुप्रीम कोर्ट ने स्वत: संज्ञान लिया है। प्रदर्शन में मासूम और नाबालिगों की भागीदारी रोकने को लेकर आज सुनवाई होगी।

Supreme Court

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने सड़क से प्रदर्शनकारियों को हटाने की मांग वाली याचिका पर दिल्ली विधानसभा चुनाव के बाद सुनवाई करने का फैसला लिया था।सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि वह शुक्रवार को सुनवाई करके दिल्ली विधानसभा चुनाव को ”प्रभावित” नहीं करना चाहता। दिल्ली में 8 फरवरी को विधानसभा चुनाव के लिए वोट डाले गए थे।

Shaheen Bagh Protest

न्यायमूर्ति एस के कौल और न्यायमूर्ति के एम जोसेफ की पीठ ने कहा था कि हम इस बात को समझते हैं कि वहां समस्या है और हमें देखना होगा कि इसे कैसे सुलझाया जाए। हम सोमवार को इस पर सुनवाई करेंगे। तब हम बेहतर स्थिति में होंगे। पीठ ने याचिकाकर्ताओं से कहा था कि वह सोमवार को इस बात पर बहस करने के लिए तैयार होकर आएं कि इस मामले को दिल्ली हाई कोर्ट को वापस क्यों नहीं भेजा जाना चाहिए।