Connect with us

कोरोनावायरस

Covid-19 Vaccine: कोरोना टीके का इंतजार खत्म, सीरम इंस्टीट्यूट के एक डोज की कीमत होगी इतनी

Corona Vaccine Update: खबरों के मुताबिक, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) केंद्र सरकार को 250 रुपये प्रति डोज के हिसाब से वैक्सीन मुहैया करा सकता है।

Published

corona vaccine

नई दिल्ली। देश में कोरोनावायरस (Coronavirus) का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है। ऐसे में सभी को बेसब्री से इतंजार है तो वह कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) का। वहीं अब कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) को लेकर बड़ी जानकारी सामने आई है, जो देश के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी है। खबरों के मुताबिक, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) केंद्र सरकार को 250 रुपये प्रति डोज के हिसाब से वैक्सीन मुहैया करा सकता है। यह जानकारी एक अंग्रेजी अखबार ने अपनी रिपोर्ट में दी है। बता दें कि सीरम इंस्‍टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला (Adar Poonawalla) ने कहा था कि इस वैक्सीन की कीमत एक हजार रुपये प्रति डोज होगी।

corona vaccine

रिपोर्ट्स के मुताबिक, संख्या के लिहाज से दुनिया की सबसे बड़ी वैक्सीन उत्पादक कंपनी 250 रुपये प्रति डोज के हिसाब से वैक्सीन केंद्र सरकार तक पहुंचा सकती है। आपको बता दें कि सीरम-ऑक्सफोर्ड और एस्ट्राजेनेका (Astrazeneca) द्वारा विकसित कोरोनावायरस वैक्सीन (Coronavirus Vaccine) कोविशील्ड का भारत में उत्पादन हो रहा है और उसका ट्रायल भी चल रहा है। पहले वैक्सीन की कीमत 1000 रुपये प्रति डोज बता चुके सीईओ पूनावाला ने कहा था कि सरकार बड़ी संख्या में डील साइन करती है, तो कीमतें कम हो जाएंगी।

AstraZeneca

इससे पहले सीरम इंस्‍टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) ने अपनी कोरोना वैक्सीन ‘कोविशील्ड’ की इमरजेंसी इस्तेमाल की अनुमति मांगी थी। सीरम इंस्‍टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) ने भारतीय औषध महानियंत्रक (DGCI) से ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा विकसित की गई वैक्सीन के इस्तेमाल की अनुमति मांगी है। खास बात ये है कि इस कदम के साथ सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया पहली भारतीय कंपनी बन गई है।

serum institute of india

पूनावाला ने प्रधानमंत्री मोदी और भारत सरकार का शुक्रिया अदा किया 

वहीं सीरम इंस्‍टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला (Adar Poonawalla) ने सोमवार को ट्वीट किया। उन्होंने ट्वीट कर लिखा कि ‘वादे के मुताबिक, 2020 से पहले कंपनी ने पहली मेड-इन-इंडिया वैक्‍सीन के इमर्जेंसी यूज अथॅराइजेशन के लिए अप्‍लाई कर दिया है।’ इतना ही नहीं इस ट्वीट में अदार पूनावाला ने भारत सरकार और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का समर्थन के लिए शुक्रिया अदा भी किया।

Advertisement
Advertisement
Advertisement