Samajwadi Party Candidate List: ‘मैनपुरी से डिंपल तो शफीकुर्रहमान को…’, SP ने घोषित की 16 उम्मीदवारों की सूची, जानें किसे कहां से उतारा?

सचिन कुमार Written by: January 30, 2024 5:21 pm

नई दिल्ली। आगामी लोकसभा चुनाव समाजवादी पार्टी ने कमर कस ली है। बात दें कि पार्टी ने 16 उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है। डिपंल यादव को मैनपुर तो शफीकुर्रहमान को संभल से चुनावी मैदान में उतारा गया है। इसके अलावा अक्षय यादव को फिरोजाबाद, देवेश शाक्य को एटा , धर्मेंद्र यादव को बंदायू, उत्कर्षा वर्मा को खीरी, आनंद भदौरिया घौरहरा, अनु टंडन को उन्नाव, रविदास मेहरोत्रा को लखनऊ, नवल किशोर शाक्य को फर्रूखाबाद, राजाराम पाल को अकबरपुर, शिवशंकर सिंह पटेल को बांदा, श्री अवधेष प्रसाद को फैजाबाद, लालाजी वर्मा को अंबेडकर नगर, रामप्रसाद चौधरी को बस्ती, काजल निषाद को गोरखपुर से चुनावी मैदान में उतारा गया है।

बेहद अहम है उत्तर प्रदेश

आपको बता दें कि चुनावी दृष्टिकोण से उत्तर प्रदेश किसी भी राजनीतिक दल के लिए एक अहम राज्य हो जाता है, क्योंकि यहां लोकसभा की सर्वाधिक सीटें हैं। ऐसे में हर राजनीतिक दल की इस राज्य में पैनी नजरें रहती हैं। कहा भी जाता है कि दिल्ली की सत्ता उत्तर प्रदेश से होकर गुजरती है। सियासी विद्वान इस बात को मानने से तनिक भी गुरेज नहीं करते हैं कि अगर राजनीतिक दल ने उत्तर प्रदेश को अपने नाम कर लिया, तो उसे प्रधानमंत्री की कुर्सी पर पहुंचने से कोई नहीं रोक सकता है।

कैसा था 2019 में चुनावी परिणाम

वहीं, अगर 2019 के लोकसभा चुनाव के परिणाम की बात करें, तो एनडीए को यहां से 80 में से 73 सीटें मिली थी। बीजेपी ने जहां 71 सीटों पर जीत का पताका लहराया था, तो वहीं दूसरी तरफ अनुप्रिया पटेल की अपना दल ने दो सीटों पर जीत का दुर्ग स्थापित किया था। वहीं, 2019 में बीजेपी ने यहां 80 में से 64 सीटों पर जीत हासिल की थी।

Akhilesh Yadav

ध्यान दें, बीते दिनों सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने कांग्रेस को 11 सीटें ऑफऱ की थी। यही नहीं, कांग्रेस और रालोद के बीच गठबंधन भी हुआ था, जिसमें रालोद का गठबंधन हुआ था, जिसमें रालोद क 7 सीटें दिए जाने पर मुहर लगी थी, तो कुल मिलाकर इन तमाम ऊहापोह के बीच अखिलेश यादव ने 16 सीटों पर चुनाव लड़ने का ऐलान कर दिया है। अब ऐसे में आगामी दिनों में क्या कुछ कदम उठाए जाते हैं। इस पर सभी की निगाहें टिकी रहेंगी़।