Connect with us

देश

Congress President Election: कांग्रेस अध्यक्ष पद की दावेदारी की तस्वीर साफ, पार्टी के इस दिग्गज नेता ने किया चुनाव लड़ने का ऐलान

Congress President Election: पार्टी की बिगड़ती स्थिति से दूसरे दल जहां खुश थे तो वहीं, पार्टी के दिग्गज नेताओं की नाराजगी देखने को मिली थी। इसके बाद राहुल गांधी ने पार्टी अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था। राहुल गांधी के अध्यक्ष पद से दिए इस्तीफे के बाद से ही पार्टी की कमान कौन संभालेगा इसे लेकर कयासों का दौर जारी था।

Published

on

congress

नई दिल्ली। एक समय पर देश की सबसे ताकतवर पार्टी रही कांग्रेस इस वक्त न सिर्फ बाहरी रूप से कमजोर हो चुकी है बल्कि उसकी अंदरूनी कमजोरी उसे खोखला कर रही है। पार्टी की तरफ से कुछ वक्त पहले जब राहुल गांधी को अध्यक्ष बनाया गया था। तब उस साल हुए लोकसभा चुनाव में पार्टी की हालत और खराब हो गई थी। पार्टी की बिगड़ती स्थिति से दूसरे दल जहां खुश थे तो वहीं, पार्टी के दिग्गज नेताओं की नाराजगी देखने को मिली थी। इसके बाद राहुल गांधी ने पार्टी अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था। राहुल गांधी के अध्यक्ष पद से दिए इस्तीफे के बाद से ही पार्टी की कमान कौन संभालेगा इसे लेकर कयासों का दौर जारी था।

priyanka rahul sonia

अब पार्टी की तरफ से अध्यक्ष पद के लिए चुनाव का कार्यक्रम तय कर लिया गया है। अधिसूचना जारी होने के बाद अब अध्यक्ष पद के लिए नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया 24 से 30 सितंबर तक रहेगी। इसके अलावा जो लोग नामांकन दाखिले से नाम वापिस लेना चाहते हैं उन्हें इसके लिए 8 अक्टूबर तक का समय दिया गया है। पद के लिए एक से अधिक उम्मीदवार होने पर 17 अक्टूबर को मतदान किया जाएगा जिसके नतीजे 19 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे।इसी के साथ ही ये साफ हो जाएगा कि पार्टी की कमान किसके हाथों में जाएगी। अभी तक कांग्रेस पद के लिए कौन से चेहरे सामने आएंगे इसे लेकर संशय की स्थिति थी जो अब साफ हो गई है। दरअसल, माना जा रहा था कि एक बार फिर राहुल गांधी अध्यक्ष बन सकते हैं लेकिन उनकी तरफ से इसके लिए साफ इंकार कर दिया गया है। ऐसे में राजस्थान के मुख्यमंत्री और कांग्रेस के दिग्गज नेता माने जाने वाले अशोक गहलोत, पार्टी के अध्यक्ष पद के लिए चुनाव लड़ेंगे।

अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए क्या बोले गहलोत

अपने बयान में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा, “जब सब कांग्रेस कमेटी ये प्रस्ताव पास कर रही हैं कि आपको (राहुल गांधी) अध्यक्ष बनना चाहिए तो फिर आप उसे स्वीकार कीजिए। मैंने उनसे काफी बात करने की कोशिश की। उनका कहना है कि हमने फैसला कर लिया कि इस बार कोई गांधी परिवार का व्यक्ति उम्मीदवार नहीं बनेगा।”

सीएम गहलोत ने कहा, “ये तय है कि मैं चुनाव लड़ूंगा (कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए) जो हालात देश के हैं उसके लिए प्रतिपक्ष का मजबूत होना बहुत जरूरी है और उसके लिए हम कोई कसर नहीं छोड़ेंगे।” अशोक गहलोत के इस बयान से साफ है कि वो पार्टी के अध्यक्ष पद के लिए नामांकन करेंगे। इसके साथ ही उन्होंने इस बात की भी जानकारी दे दी है कि वो सीएम का पद छोड़ देंगे। अब देखना होगा कि पार्टी किसे मिलेगी।

Advertisement
Advertisement
Advertisement