अमित शाह का आदेश- कोरोना को मात देने के लिए जंग करें और तेज, बढ़ाई जाए टेस्टिंग

बैठक के दौरान अमित शाह ने आदेश दिया है कि दिल्ली-एनसीआर के जिलों में ज्यादा से ज्यादा संख्या में लोगों की कोरोना जांच हो और रिपोर्ट के आधार पर इलाज सुनिश्चित हो।

Written by: July 2, 2020 9:05 pm

नई दिल्ली। दिल्ली-NCR में कोरोना वायरस संक्रमण पर कैसे रोक लगे? इसको लेकर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये बैठक खत्म हो गई है। बैठक के दौरान अमित शाह ने आदेश दिया है कि दिल्ली-एनसीआर के जिलों में ज्यादा से ज्यादा संख्या में लोगों की कोरोना जांच हो और रिपोर्ट के आधार पर इलाज सुनिश्चित हो।

Covid Review meet Amit Shah

बैठक में गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कोविड-19 के प्रसार की दर पर अंकुश लगाने के लिए रैपीड एंटीजन टेस्ट किट का उपयोग करना चाहिए। ये किट उत्तर प्रदेश, हरियाणा को उपलब्ध कराई जा सकती हैं। शाह ने कोविड-19 के मरीजों को शीघ्र अस्पताल में भर्ती कराने का सुझाव दिया ताकि मृत्यु दर कम की जा सके। गृह मंत्री अमित शाह ने आरोग्य सेतु ऐप और इतिहास ऐप का व्यापक उपयोग करने का सुझाव दिया ताकि राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में कोविड-19 के मामलों का पता लगाया जा सके।

Covid Review meet Amit Shah

साथ उन्होंने यह भी कहा कि मरीज के गंभीर अवस्था में पहुंचने से पहले उसका इलाज करने की जिम्मेदारी प्रशासनिक अधिकारी लें और स्वास्थ्य भी सुविधाएं बढ़ाएं। बैठक में मौजूद नीति आयोग के सदस्य डॉ. विनोद पॉल ने दिल्ली सहित एनसीआर के सभी जिलों में कोरोना की वस्तुस्थिति से अमित शाह को अवगत कराया। उन्होंने सभी जिलाधीशों से कहा है कि वे जिन जिलों में कोरोना को मात देने के लिए बेस्ट प्रैक्टिस की गई हैं, उन्हें अपने जिलों में अपनाएं। इसके लिए उन्होंने कुछ जिलों के अच्छे कार्य भी गिनाए।

Covid Review meet Amit Shah

इस बैठक में उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ, दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल और हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल अपने प्रदेश के कोरोना के आंकड़े भी रखे। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये हो रही बैठक में कोरोना वायरस के मुद्दे पर चर्चा हुई और अब तक उठाए गए कदमों की समीक्षा भी की गई।

Amit Shah Meeting Harshvardhan

बैठक का एजेंडा दिल्ली के साथ एनसीआर के शहरों मसलन गुरुग्राम, फरीदाबाद, सोनीपत, हापुड़, नोएडा, और गाजियाबाद में लगातार बढ़ रहे कोरोना वायरस संक्रमण पर रोकथाम रहा। इसी के साथ बैठक में अमित शाह तीनों राज्यों के मुख्यमंत्रियों से कोरोना वायरस के खिलाफ चल रही तैयारी की समीक्षा भी की।