Connect with us

देश

वीडियो: जबरदस्ती दुकान बंद कराने आए कांग्रेसी सेना के लोगों से जब भिड़ गई ये महिला, देखिए क्या हुआ आगे

Bharat Bandh: केंद्र सरकार के तीन कृषि कानूनों (Farm Laws) के खिलाफ किसान संगठनों का विरोध प्रदर्शन (Farmers Protest) मंगलवार को भी जारी है। इसी के मद्देनजर किसानों ने विरोध में आज भारत बंद (Bharat Bandh) का भी आह्वान किया था। लेकिन पूरे देश में इस बंद का वैसा असर देखने को नहीं मिला जैसा इस भारत बंद को बुलाने वालों ने सोचा था।

Published

on

नई दिल्ली। केंद्र सरकार के तीन कृषि कानूनों (Farm Laws) के खिलाफ किसान संगठनों का विरोध प्रदर्शन (Farmers Protest) मंगलवार को भी जारी है। इसी के मद्देनजर किसानों ने विरोध में आज भारत बंद (Bharat Bandh) का भी आह्वान किया था। लेकिन पूरे देश में इस बंद का वैसा असर देखने को नहीं मिला जैसा इस भारत बंद को बुलाने वालों ने सोचा था। इस बंद में जहां एक ओर किसान पूरे देश में शांतिपूर्ण प्रदर्शन किया। वहीं देश के कई प्रमुख राजनीतिक दलों के कार्यकर्ताओं ने देश के कई हिस्सों में बवाल करने की कोशिश भी की। लेकिन वह पूरी तरह से विफल नजर आए। इतना नहीं ही कई राजनीतिक पार्टियों ने इस आंदोलन की आड़ में इसे पूरी तरह से राजनीतिक आंदोलन में तब्दील कर देने की पूरी कोशिश की है। बता दें कि अब तक जिस तरह की खबरें सामने आ रही हैं उससे साफ स्पष्ट हो गया है कि इस भारत बंद का असर कुछ ही शहरों तक सीमित होकर रह गया है।

Bharat Bandh

वहीं इन सबके बीच महाराष्ट्र में महा अघाड़ी विकास गठबंधन में शामिल कांग्रेस कार्यकर्ताओं की गुड़ागर्दी देखने को मिली। दरअसल कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने भारत बंद को सफल की कोशिश करना चाह रहे थे कांग्रेस कार्यकर्ता भारत बंद के दौरान एक दुकान बंद करवाने पहुंचे थे। लेकिन कांग्रेस कार्यकर्ताओं की गुंड़ागर्दी का महिला ने मुंहतोड़ जवाब दिया। इतना ही नहीं इस महिला की हिम्मत को देख कांग्रेसी कार्यकर्ताओं को पीछे हटना पड़ा।

Bharat Bandh

दरअसल ये वाक्या उस वक्त दिखा जब कांग्रेसी कार्यकर्ता भारत बंद के दौरान जबरदस्ती दुकान बंद कराने पहुंचे थे। जैसी ही कांग्रेस कार्यकर्ता महिला को दुकान बंद करने के लिए कहते है तो ये महिला कांग्रेसी सेना पर भारी पड़ जाती है। वीडियो में महिला कहती है कि अगर दादागिरी की तो ये सब कैमरे में कैद हो रहा है। जिसके बाद कांग्रेस के कार्यकर्ता घबरा जाते है। इतना महिला की हिम्मत देख कांग्रेसी कार्यकर्ताओं उस महिला के आगे हाथ जोड़ते भी दिखे। सोशल मीडिया पर ये वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है।

भारत बंद का नहीं दिखा असर

बता दें कि इस भारत बंद का असर पूरी तरह से दिल्ली में बेअसर रहा। दिल्ली के लगभग सभी बड़े छोटे बाजार और मंडियां आज के दिन भी पूर्व की तरह खुली रहीं। वहीं दिल्ली में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिये चांदनी चौक और सदर बाजार सहित शहर के बाजार वाले इलाकों में दिल्ली पुलिस की टीम गश्त लगाती नजर आईं।

हालांकि दिल्ली के सरोजनी नगर बाजार में किसानों के द्वारा बुलाए गए भारत बंद के समर्थन में दुकानदार तो दिखे लेकिन वह काली पट्टी बांधकर अपनी दुकानों पर पहुंचे थे और बाजा पूरी तरह से खुला हुआ था। दिल्ली में बाजारों और मंडियों के बंद नहीं होने के सवाल पर इन बाजारों और मंडियों के एसोसिएशन के लोगों का कहना है कि उनसे किसानों के किसी नेता ने ना तो इस बंद को लेकर बात की ना ही उनसे समर्थन मांगा। ऐसे में बाजार को खुला रखना ही उनके लिए विकल्प था।

इस बंद के दौरान दिल्ली में सभी बाजार खुले हुए नजर आए। दिल्ली के करोल बाग, लाजपत नगर, कनॉट प्लेस, सरोजनी नगर, सदर बाजार, चांदनी चौक, राजौरी गार्डन, खान मार्केट जैसे बाजार के साथ ही दिल्ली में जितनी बड़ी मंडियां हैं उनमें अन्य दिनों की तरह ही आवाजाही सामान्य रही। दिल्ली की सड़कों पर जनजीवन भी सामान्य नजर आया। सभी प्रमुख सड़कों पर यातायात सुचारु रहा। वहीं इस बंद के दौरान दिल्ली में स्थिति शांतिपूर्ण और नियंत्रण में रही।

वहीं टिकरी बॉर्डर के पास की दुकानें, जहां पिछले 13 दिनों से सैकड़ों किसान डटे हुए हैं, भारी पुलिस तैनाती के बीच खुले हैं। वहीं करोला बाग के टैंक रोड में भी बाजार सामान्य दिनों की तरह ही खुले हुए हैं।


इस दौरान ओखला की मंडी भी पूरी तरह से खुली हुई नजर आई। यही हाल आजादपुर मंडी का भी था।

ऐसे में साफ हो गया है कि दिल्ली में इस भारत बंद का असर देखने को नहीं मिला। वहीं पटना में भी भारत बंद के दौरान बाजार पूरी तरह से खुले नजर आए।

Advertisement
Advertisement
Advertisement