सरकार ने कर ली तैयारी, अब इस महीने से शुरू होगी विदेश यात्रा के लिए विमान सेवा!

नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा है कि सरकार को उम्मीद है कि अगस्त-सितंबर के पहले अंतरराष्ट्रीय उड़ानें फिर शुरू हो जाएंगी।उन्होंने इसके साथ ही कहा कि हमारा प्रयास होगा कि हम इस अवधि से पहले ही पूरी तरह से ना सही तो कुछ मात्रा में ही अंतरराष्ट्रीय उड़ानें शुरू कर दें।

Written by: May 23, 2020 6:55 pm

नई दिल्ली। नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा है कि सरकार को उम्मीद है कि अगस्त-सितंबर के पहले अंतरराष्ट्रीय उड़ानें फिर शुरू हो जाएंगी।उन्होंने इसके साथ ही कहा कि हमारा प्रयास होगा कि हम इस अवधि से पहले ही पूरी तरह से ना सही तो कुछ मात्रा में ही अंतरराष्ट्रीय उड़ानें शुरू कर दें। ये बातें हरदीप सिंह पुरी ने शनिवार को फेसबुक पर चले एक प्रश्नोत्तर सेशन के दौरान कहीं।

Civil Aviation Minister Hardeep Singh Puri

पुरी ने कहा कि हम अगस्त-सितंबर तक का क्यों इंतजार करेंगे? अगर वायरस की रफ्तार कम हुई तो हमें इसके साथ रहने की आदत डालनी होगी। हम कोशिश करेंगे कि जून के मध्य या फिर जुलाई के पहले हफ्ते में इंटरनेशनल फ्लाइट्स को शुरू कर देंगे। नागरिक उड्डयन मंत्री ने एक फेसबुक लाइव सत्र के दौरान कहा, “मुझे पूरी उम्मीद है कि अगस्त या सितंबर से पहले हम पूर्ण रूप से ना सही, लेकिन अच्छी-खासी संख्या में अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के परिचालन को फिर से शुरू करने की कोशिश करेंगे।”

उन्होंने बताया कि अभी तक वंदे भारत मिशन के तहत 25 हजार 465 भारतीयों को वापस लाया जा चुका है और मई के अंत तक यह आंकड़ा 50 हजार के करीब हो जाएगा। इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए निजी एयरलाइंस ने भी प्रस्ताव भेजा था, जिसे हमने स्वीकार कर लिया है। इसलिए जल्द ही वंदे भारत ऑपरेशन में निजी एयरलाइंस के एयरक्राफ्ट को भी लगाया जाएगा।

Vande Bharat Mission

बता दें कि कोविड-19 महामारी से निपटने के लिए भारत में 22 मार्च से ही अंतराष्ट्रीय उड़ानें रोक दी गई थी। उसके बाद देश में घोषित लॉकडाउन के साथ ही घरेलू उड़ानों पर भी रोक लगा दी गई थी। अब 25 मई से देश भर में घरेलू उड़ाने शुरू होने जा रही हैं।