राम मंदिर निर्माण की पल-पल की रिपोर्ट लेंगे योगी, राम मंदिर के शिल्पियों में योगी की टीम के दो प्रमुख ‘चेहरे’! 

अयोध्या में बनने जा रहे राम मंदिर के निर्माण की कोर टीम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के दो प्रमुख सिपहसालार शामिल होंगे। अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए गठित राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट में यूपी के  इन दो आईएएस अफसरों को शामिल किया जाना तय है।

Written by: February 19, 2020 3:16 pm

नई दिल्ली। अयोध्या में बनने जा रहे राम मंदिर के निर्माण की कोर टीम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के दो प्रमुख सिपहसालार शामिल होंगे। अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए गठित राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट में यूपी के  इन दो आईएएस अफसरों को शामिल किया जाना तय है। योगी आदित्यनाथ का इस आंदोलन से बेहद भावुक नाता रहा है।

yogi adityanath in delhi

यूपी से दो आईएएस अफसरों को ट्रस्ट का नामित सदस्य बनाया जाना तय है। इनमें योगी सरकार के अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी और अयोध्या के जिलाधिकारी अनुज कुमार झा का नाम शामिल है। अवनीश अवस्थी उत्तर प्रदेश में खासी अहम जिम्मेदारियां निभा रहे हैं। वे  योगी सरकार में अपर मुख्य सचिव पद पर हैं। 1987 बैच के आईएएस अफसर अवनीश अवस्थी के पास यूपी के धर्मार्थ कार्य, पर्यटन, सूचना और गृह विभाग के प्रमुख सचिव पद का भी चार्ज है।

Awanish Awasthi

अवनीश अवस्थी अयोध्या के चप्पे-चप्पे से वाकिफ हैं। वे साल 1997 में अयोध्या के डीएम रहे हैं। उन्हें हाल ही में वाराणसी में बन रहे पीएम के ड्रीम प्रॉजेक्ट काशी विश्वनाथ कॉरिडोर के निर्माण और पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के निर्माण की भी जिम्मेदारी सौंपी गई है।

उधर अनुज झा का भी अयोध्या से गहरा लगाव है। अयोध्या पर फैसले के वक्त से ही अनुज यहां के जिलाधिकारी हैं। सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद अयोध्या और इसके आसपास के इलाकों में कानून व्यवस्था और सुरक्षा की स्थितियों के कुशल प्रबंधन के कारण अनुज को योगी सरकार में अहम ज़िम्मेदारियाँ सौंपी जाती रही हैं।

anuj kumar jha

अवनीश अवस्थी और अनुज झा को उन अफसरों में गिना जाता है, जिनपर सीएम योगी आदित्यनाथ का सबसे अधिक भरोसा रहा है। लंबे वक्त से दोनों ही आईएएस अफसर सीएम योगी के साथ काम करते रहे हैं।