Connect with us

लाइफस्टाइल

Travel Tips: हार्ट पेशेंट ट्रैवल प्लान करने से पहले जरूर जान लें ये काम की बातें, वरना उठाने पड़ सकते हैं भारी नुकसान

Travel Tips: दिल के बीमार लोगों को इस बीमारी से बचने के लिए सिर्फ खान-पान के साथ अपनी लाइफस्टाइल पर भी ध्यान देने की जरूरत है। अगर आप हार्ट पेशेंट हैं और कोई ट्रैवेल प्लान करने जा रहे हैं तो सफर के दौरान आपको कुछ खास बातों का ध्यान अवश्य रखना चाहिए।

Published

on

नई दिल्ली। आजकल हर एक चीज में मिलावट देखने को मिलती है। कितनी भी मंहगी और शुद्ध क्वालिटी ढ़ुंढ़ने की कोशिश करिए आपके खाने-पीने की चीजों में मिलावट मिल ही जाती है। इसके अलावा, लोगों की लाइफस्टाइल में भी बदल गई है। लोग देर रात तक जागने और सुबह देर तक सोने लगे हैं। इन सभी बदवालों के परिणामस्वरूप लोगों के शरीर में कई तरह की बीमारियां पनपने लगी हैं। दिल के बीमार लोगों को इस बीमारी से बचने के लिए सिर्फ खान-पान के साथ अपनी लाइफस्टाइल पर भी ध्यान देने की जरूरत है। अगर आप हार्ट पेशेंट हैं और कोई ट्रैवेल प्लान करने जा रहे हैं तो सफर के दौरान आपको कुछ खास बातों का ध्यान अवश्य रखना चाहिए। तो आइये जानते हैं कौन सी हैं वो विशेष बातें…

1.सफर पर जाने से पहले डॉक्टर से सलाह अवश्य ले लें।

2.सफर के दौरान अपने डॉक्टर के संपर्क में रहें।

3.कोरोनरी आर्टरी डिजीज, दिल की धड़कन में अनियमितता और हार्ट अटैक या हार्ट ट्रांसप्लांट जैसी स्थिति में सफर के दौरान विशेष सावधानी बरतनी होती है।

4.दिल के मरीजों को सफर पर जाते समय अपनी दवाएं जरूर साथ में रख लेनी चाहिए।

5.हार्ट-पेशेंट थोड़ी-थोडी देर में पानी पीते रहना चाहिए। ऐसा न करने से उन्हें डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है, जिससे क्लॉटिंग का खतरा पैदा हो जाता है।

6.वीक हार्ट पंपिंग है या ज्यादा लंग प्रेशर वाले हार्ट पेशेंट को सफर पर जाने से पहले ध्यान से अपनी दवाइयां रख लेना चाहिए।

7.दिल के मरीजों को एक ही जगह पर काफी देर तक नहीं बैठना चाहिए। ऐसा करने से पैरों में क्लॉट बनने की संभावना हो जाती है।

8.दिल के मरीजों को लंबी यात्रा के दौरान रूक कर बीच-बीच में ठहलते रहना चाहिए।

9.हार्ट पेशेंट को ऐसा कोई काम नहीं करना चाहिए, जिससे उनके शरीर में क्लॉट बन जाए, क्योंकि ये ब्लड क्लॉट बनने पर ये हार्ट तक पहुंच सकता है, जिससे पेशेंट की मौत भी हो सकती है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement