नए रिसर्च में किया गया दावा, अब लक्षण दिखे बिना भी डिटेक्ट हो जाएगा कैंसर

कैंसर एक खतरनाक बीमारी है। इसके बारे में महत्वपूर्ण और खतरनाक बात यह है कि इसका पता आमतौर पर काफी लेट चलता है और इस कारण इसके इलाज में कई कॉम्पलिकेशन्स आते हैं।

Avatar Written by: April 30, 2020 3:31 pm

नई दिल्ली। कैंसर एक खतरनाक बीमारी है। इसके बारे में महत्वपूर्ण और खतरनाक बात यह है कि इसका पता आमतौर पर काफी लेट चलता है और इस कारण इसके इलाज में कई कॉम्पलिकेशन्स आते हैं। लेकिन हम आज आपको एक नई रिसर्च के बारे में बताते हैं जो कि कैंसर को शरीर में फैलने से पहले ही पता लगाती है।

शरीर में लक्षण आने से पहले ही कैंसर का पता चल सकता है

एक प्रकार का ब्लड टेस्ट शरीर में कैंसर के लक्षण न दिखने पर भी इसे डिटेक्ट कर सकता है। सीएनएन की खबर के अनुसार सिर्फ इतना ही नहीं यह ब्लड टेस्ट कई प्रकार के कैंसर के बारे में खुलासा कर सकता है। रिसर्च की मानें तो इस ब्लड टेस्ट से शरीर में लक्षण आने से पहले ही कैंसर का पता चल सकता है और हाल ही में कई लोगों पर ये शोध किया भी गया है।

जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी की टीम जहां पर इस टेस्ट का शोध किया गया है ने बताया कि यह ब्लड टेस्ट कैंसर से जूझ रहे रोगियों के लिए काफी फायदेमंद है। इससे लक्षणों का काफी पहले ही पता लग जाता है, जिससे इलाज करने में मदद मिलती है। हालांकि यह ब्लड टेस्ट महिलाओं में सबसे ज्यादा कैंसर डिटेक्ट कर पाता है।

Cancer Cells

कोरोनावायरस के बीच जब हम लॉकडाउन में हैं, हाल ही की दो घटनाओं ने कुछ और दुखी कर दिया है। 29 अप्रैल 2020 को इरफान खान की मौत और 30 अप्रैल 2020 को ऋषि कपूर की मौत हो गई है। ऋषि कपूर की मौत के पीछे कैंसर है।

Support Newsroompost
Support Newsroompost