Connect with us

लाइफस्टाइल

Blood Donation: रक्तदान के बाद जरूर खाएं ये चीजें, नहीं होगी कमजोरी और थकान

Blood donation: एक नियमित अंतराल पर रक्तदान करने से शरीर में आयरन की मात्रा संतुलित बनी रहती है साथ ही वो व्यक्ति दिल के दौरे से भी बचा रहता है। रक्तदान करने से खून पतला होता है जो कि दिल को फायदा पहुंचाता है। इसके अलावा रक्तदान करने से शरीर में नया खून बनता है जो कि शरीर के लिए फायदेमंद होता है।

Published

on

Blood Donation

नई दिल्ली। रक्तदान करना एक अच्छी आदत मानी जाती है। 16 साल से अधिक और 50 किग्रा से अधिक वजन का कोई भी व्यक्ति रक्तदान कर सकता है। रक्तदान उन लोगों को तो फायदा पहुंचाता है जिन्हें खून की जरूरत होती है साथ ही इससे उस व्यक्ति को भी फायदा मिलता है जिसने रक्तदान किया होता है। एक नियमित अंतराल पर रक्तदान करने से शरीर में आयरन की मात्रा संतुलित बनी रहती है साथ ही वो व्यक्ति दिल के दौरे से भी बचा रहता है। रक्तदान करने से खून पतला होता है जो कि दिल को फायदा पहुंचाता है। इसके अलावा रक्तदान करने से शरीर में नया खून बनता है जो कि शरीर के लिए फायदेमंद होता है।

कुल मिलाकर देखा जाए रक्तदान शरीर के लिए तो अच्छा होता है लेकिन कुछ लोगों को इसके बाद शरीर में थकान होने लगती है। ऐसे में जरूरी है कि रक्तदान के बाद ऐसी चीजों का सेवन किया जाए जिससे शरीर में थकान दूर हो और नया खून भी जल्दी बने। आज हम आपको ऐसी ही चीजों के बारे में बताएंगे…

Blood Donation

 रक्तदान के बाद जरूर करें इन चीजों का सेवन

  1. रक्तदान के बाद आपको अपनी डाइट में हरी सब्जियों को शामिल करना चाहिए। हरी सब्जियां आपको हेल्दी बनाने के साथ ही कमजोरी और थकान भी दूर करती है। ऐसे में आप जब भी रक्तदान करें तो हरी सब्जियां जैसे- पालक, लौकी, गाजर, खीरा आदि का सेवन जरूर करें।
blood circulation

blood circulation

  1. रक्तदान के बाद आपको अपनी डाइट में फलों को जरूर शामिल करना चाहिए। फलों से न केवल शरीर को सेहतमंद रहता है बल्कि कमजोरी और थकान दोनों दूर होती है। ऐसे में आप सेब, अनार, कीवी, गुआवा जैसे फलों का सेवन कर सकते हैं।
  2. ड्राई फ्रूट्स सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। ऐसे में रक्तदान के बाद आप इसका सेवन कर सकते हैं। ड्राई फ्रूट्स आपको हेल्दी रखने के साथ ही शरीर को पोषक तत्व भी पहुंचाते हैं। इनके सेवन से शरीर में खून की कमी पूरी होती है और थकान भी दूर होती है।
Advertisement
Advertisement
Advertisement