वायरल की जा रही है पीएम मोदी और जिनपिंग की ये तस्वीर, अब जानिए इसकी असलियत

आपको बता दें कि जिस वक्त भारत और चीन के बीच तनाव की स्थिति बनी हुई है, उस वक्त पीएम मोदी की छवि देश के अंदर ही खराब करने के लिए लोग लगे हुए हैं उसको देखते हुए मुंबई भाजपा प्रवक्ता सुरेश नाखुआ ने आप के अमित मिश्रा के खिलाफ शिकायत दर्ज करवाई है।

Written by: June 21, 2020 11:41 am

नई दिल्ली। सोशल मीडिया पर पीएम मोदी की एक तस्वीर वायरल की जा रही है जिसमें पीएम मोदी चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के सामने नतमस्तक दिखाई दे रहे हैं। ट्विटर पर वायरल हो रही इस तस्वीर को लेकर कहा जा रहा है कि पीएम मोदी ने चीन के राष्ट्रपति के सामने सिर झुका दिए हैं। इसके अलावा एक और यूजर ने इस फोटो को शेयर करने के साथ गलवान घाटी की घटना को लेकर लिखा है कि पीएम मोदी ने इस तस्वीर को चरितार्थ कर दिया है।

modi jinping fake photo

अब फोटो की असलियत क्या है, ये जानने से पहले आपको ये बता दें कि फोटो शेयर करने वाले दो लोग देश की अलग-अलग राजनीतिक पार्टियों से संबंध रखते हैं, एक कांग्रेस से तो दूसरा आम आदमी पार्टी से। तो आइए पहले ये जानते हैं कि ये तस्वीर शेयर किसने की है।

devashish modi photo

देवाशीष जरारिया

बता दें कि देवाशीष जरारिया ने इस फोटो को अपने ट्विटर अकाउंट से शेयर किया है। देवाशीष ने अपने ट्विटर अकाउंट पर खुद को भिंड से पूर्व कांग्रेस प्रत्याशी बताया है। ट्विटर प्रोफाइल में उनकी फोटो मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कमलनाथ के साथ भी दिख रही है।

devashish jarariya

इसके अलावा दूसरे शख्स, जिसने ये फोटो वायरल की है वो आम आदमी पार्टी का पदाधिकारी है, उसका नाम अमित मिश्रा है। फोटो शेयर करने के साथ अमित मिश्रा ने स्वतंत्रता सेनानी वीर सावरकर की फोटो और पीएम मोदी की फोटो पर लिखा है कि एक ने अंग्रेजों के सामने सर झुका दिया था और दूसरे ने चाइना के सामने…

 

Amit Mishra AAP tiw

आखिर क्या सच में पीएम मोदी ने जिनपिंग के सामने सिर झुकाया था?

दरअसल जिस तस्वीर को देवाशीष और अमित मिश्रा वायरल कर रहे हैं वो तस्वीर एकदम झूठी है। इस तस्वीर को फोटोशॉप करके अपलोड किया गया है। जिससे पीएम मोदी की छवि धूमिल हो।

pm modi namste to lady

दरअसल पीएम मोदी 2014 के सितंबर महीने में एक फ़ूड पार्क का उद्घाटन करने के लिए कर्नाटक के तुमकुर गए थे। उनके आगमन पर शहर की मेयर (तत्कालीन) गीता रुद्रेश ने उनका स्वागत किया था। उसी जगह से पीएम मोदी के झुकने की मुद्रा वाली फोटो को जिनपिंग के आगे चिपकाकर वायरल किया जा रहा है।

भाजपा नेता ने दर्ज कराई शिकायत

आपको बता दें कि जिस वक्त भारत और चीन के बीच तनाव की स्थिति बनी हुई है, उस वक्त पीएम मोदी की छवि देश के अंदर ही खराब करने के लिए लोग लगे हुए हैं, उसको देखते हुए मुंबई भाजपा प्रवक्ता सुरेश नाखुआ ने आप के अमित मिश्रा के खिलाफ शिकायत दर्ज करवाई है।