हांगकांग के मुद्दे पर आलोचनाओं से बौखलाया चीन, अमेरिका समेत पश्चिमी देशों को दे डाली धमकी

हांगकांग (Hong Kong) के समर्थन में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर लगातार आवाज उठ रही है। साथ ही चीन (China) की आलोचना हो रही है। इससे चीन बौखलाया गया है और उसने अमेरिका समेत पश्चिमी देशों को धमकी दे दी है।

Avatar Written by: November 20, 2020 2:04 pm
Zhao Lijian

नई दिल्ली। हांगकांग (Hong Kong) के समर्थन में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर लगातार आवाज उठ रही है। साथ ही चीन (China) की आलोचना हो रही है। इससे चीन बौखलाया गया है और उसने अमेरिका समेत पश्चिमी देशों को धमकी दे दी है। इनमें अमेरिका, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और कनाडा शामिल है। इन देशों ने हांगकांग पर चीनी नीति का विरोध किया है। जिससे चीन भड़क गया है।

china honk kong tension

आंखे फोड़ने की दी धमकी

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता झाओ लिजियान (Zhao Lijian) ने पश्चिमी देशों को चीन के आंतरिक मामलों से दूर रहने की चेतावनी दी और कहा, ”पश्चिमी लोगों को सतर्क रहना चाहिए वरना उनकी आंखें बाहर निकाल ली जाएंगी। साथ ही उन्होंने कहा, ”चीन कभी कोई परेशानी नहीं पैदा करता और न ही किसी चीज से डरता है।”

चीन ने दी चेतावनी

इसके अलावा लिजिआन ने पश्चिमी देशों को चेतावनी भी दी और कहा, ”इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि कितनी आंखें हैं, यदि किसी ने हमारी संप्रभुता और सुरक्षा से खिलवाड़ किया तो उसकी आंख निकाल ली जाएगी।” उन्होंने आगे कहा, ”चीन कभी कोई परेशानी नहीं खड़ा करता है और न ही किसी चीज से डरता है। पश्चिमी देशों को सतर्क रहना चाहिए, अन्यथा उन्हें गंभीर परिणाम भुगतने होंगे।”

china honk kong tension2

बता दें कि इन सभी देशों (अमेरिका, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और कनाडा) ने हांगकांग के लोगों के मौलिक अधिकारों की रक्षा के लिए ‘फाइव आइज’ (Five Eyes) नाम से ग्रुप बनाया है। साथ ही इन्होंने चीन से अपने नए नियमों को वापस लेने को कहा है। जिससे चीन भड़क गया।

आपको बता दें कि इन सभी देशों के विदेश मंत्रियों ने हांगकांग मुद्दे पर संयुक्त बयान जारी किया। साथ ही हांगकांग के निर्वाचित जनप्रतिनिधि को अयोग्य करार दिया। साथ ही चीन द्वारा लागू कानून पर चिंता जाहिर की और इसका विरोध भी किया है।