रिसर्च में किया दावा, 11 दिन बाद दूसरों को संक्रमित नहीं कर सकते कोरोना के मरीज!

कोरोना पर रिसर्च कर रहे वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि इस खतरनाक वायरस का मरीज 11 दिनों के बाद किसी दूसरे को संक्रमित नहीं कर सकता है।

Avatar Written by: May 25, 2020 3:05 pm

नई दिल्ली। पूरा विश्व महामारी कोरोनावायरस की चपेट में है। हर तरह की गतिविधयों पर लंबे वक्त से रोक लगी हुई है। कोरोनावायरस ने ऐसा कोहराम मचा रखा है कि इसकी वजह से पूरी दुनिया एक साथ नजर आ रही है। इसके साथ ही इसकी वैक्सीन बनाने पर भी दुनियाभर में काम चल रहा है। इसके अलावा कोरोना से जुड़ी कई तरह की रिसर्च भी चल रहीं हैं।

ऐसे ही कोरोना पर रिसर्च कर रहे वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि इस खतरनाक वायरस का मरीज 11 दिनों के बाद किसी दूसरे को संक्रमित नहीं कर सकता है। उन्होंने यह भी कहा कि कोरोना संक्रमित व्यक्ति लक्षण दिखने के दो दिन पहले से ही इस खतरनाक वायरस का संक्रमण फैला सकता है।

 

लक्षण से पहले ही संक्रमण फैला सकते हैं मरीज

सिंगापुर के रिसर्चर्स ने कहा कि कोरोनावायरस के मरीज लक्षण दिखने के बाद सात से 10 दिनों तक ही संक्रमण को फैला सकते हैं। इस कारण 11वें दिन से उन्हें आइसोलेशन में रखने की खास जरूरत नहीं है।

corona vaccine

सिंगापुर के वैज्ञानिकों ने किया शोध

सिंगापुर के नेशनल सेंटर फॉर इंफेक्शियस डिसीज़ एंड एकेडमी ऑफ मेडिसिन के वैज्ञानिकों ने कोरोना वायरस के 73 मरीजों की जांच की। इनमें से अधिकतर मरीज 2 सप्ताह बाद भी कोरोना पॉजिटिव थे लेकिन ये दूसरे को संक्रमित करने में सक्षम नहीं थे।

France Corona pic

संक्रमण फैलाने की अवधि 7 से 10 दिनों तक

रिसर्चर ने कहा कि कोरोना वायरस महमारी शुरू होने के बाद से इकठ्ठा किए गए आंकड़ों के अनुसार, कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति में संक्रमण फैलाने की अवधि लक्षण दिखाई देने के दो दिन पहले से शुरू होकर 7 से 10 दिनों बाद तक बनी रहती है। लक्षण दिखाई देने के पहले हफ्ते में ये ज्यादा लोगों को संक्रमित कर सकते हैं।

दुनियाभर में 55 लाख कोरोना पॉजिटिव

बता दें कि कोरोना वायरस क कारण दुनियाभर में 55 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हैं। जबकि, 3 लाख 46 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। सबसे ज्यादा प्रभावित देशों में अमेरिका अब भी शीर्ष पर कायम है। इस लिस्ट में ब्राजील दूसरे, जबकि रूस तीसरे स्थान पर है।