जापान के प्रधानमंत्री सऊदी दौरे पर, किंग से मुलाकात की

जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने सऊदी अरब के दौरे पर सऊदी किंग सलमान बिन अब्दुलअजीज और अन्य अधिकारियों से मुलाकात की और दोनों देशों के बीच सहयोग पर चर्चा की।

Written by: January 13, 2020 1:35 pm

रियाद। जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने सऊदी अरब के दौरे पर सऊदी किंग सलमान बिन अब्दुलअजीज और अन्य अधिकारियों से मुलाकात की और दोनों देशों के बीच सहयोग पर चर्चा की। समाचार एजेंसी एफे ने सऊदी की सरकारी एसपीए न्यूज के रविवार के बयान के हवाले से कहा, “उन्होंने दोनों मित्र देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों और उन्हें विकसित करने के तरीकों की समीक्षा की।”


बयान के अनुसार, दोनों अधिकारियों ने सऊदी-जापानी विजन 2030 के अनुसार सहयोग के पहलुओं की भी समीक्षा की। एसपीए के अनुसार, रविवार को हुई बैठक में पर्यटन, सुरक्षा आपूर्ति, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) और अक्षय ऊर्जा के क्षेत्रों के पहलुओं पर भी चर्चा हुई।
इससे पहले आबे ने सऊदी के विदेश मंत्री फरहान फैजल बिन फरहान अल सऊद से मुलाकात की। एक आधिकारिक बयान के अनुसार, “दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों और सहयोग के पहलुओं के साथ-साथ क्षेत्रीय तथा अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों पर हालिया प्रगति पर चर्चा की।”आबे खाड़ी क्षेत्र के दौरे के हिस्से के तौर पर रियाद पहुंचे हैं। उनके इस दौरे पर संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और ओमान भी शामिल हैं।

kasim sulemani
आबे का दौरा तीन जनवरी को बगदाद में अमेरिकी हवाई हमले में ईरानी कमांडर कासिम सुलेमानी और अन्य सैन्य अधिकारियों की मौत होने के बाद बढ़ते तनाव के बीच हुआ है। इसके जवाब में ईरान ने आठ जनवरी को पश्चिमी और उत्तरी इराक में अमेरिकी सैनिकों के दो ठिकानों पर हमला किया था।