ट्रंप ने WHO को बताया चीनपरस्त, संगठन प्रमुख टेड्रोस को लेकर कही ये बात

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पहले WHO को चीनपरस्त बताया उसके बाद संगठन प्रमुख टेड्रोस एडहैनम गेब्रेयेसस पर निशाना साधा है।

Written by: April 9, 2020 7:22 pm

अमेरिका। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पहले WHO को चीनपरस्त बताया उसके बाद संगठन प्रमुख टेड्रोस एडहैनम गेब्रेयेसस पर निशाना साधा है। क्योंकि उन्होंने अमेरिका को आगाह किया था कि महामारी पर राजनीति करने से और ज्यादा मौतें होंगी। टेड्रोस ने ट्रंप के आरोपों का जवाब देते हुए कहा कि वह कोरोना वायरस की महामारी का राजनीतिकरण कर रहे हैं।

टेड्रोस के इस बयान के बाद ट्रंप ने उनपर निशाना साधते हुए कहा, “वे हमें बता रहे हैं कि ज्यादा मौतें होंगी। अगर उन्होंने सही विश्लेषण दिया होता तो शायद लोगों की सेवा का जो काम उन्हें दिया गया है, वो ज्यादा बेहतर ढंग से हो पाता। शुरुआत से ही WHO की तरफ से चीन के पक्ष में बयान दिए जा रहे थे, जैसे- सब कुछ ठीक हो जाएगा, एक इंसान से दूसरे इंसान में संक्रमण नहीं फैल रहा है। वे चाहते थे कि मैं अपनी सीमाएं खुली रखूं। मैंने उनके खिलाफ जाकर अपनी सीमाएं बंद कीं। उस वक्त ये मुश्किल फैसला था लेकिन हमने WHO की सलाह के खिलाफ जाकर फैसला किया।”

Donald Trump

ट्रंप का कहना है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन को चीन सिर्फ 4 करोड़ डॉलर ही देता है जबकि अमेरिका 40 करोड़ डॉलर से ज्यादा की फंडिंग करता है। लेकिन इसके बावजूद, सब कुछ चीन के पक्ष में किया जा रहा है। ये ठीक नहीं है, ये हमारे साथ अन्याय है।

Donald Trump India Press Confrence

ट्रंप ने आगे कहा ईमानदारी से कहूं तो ये पूरी दुनिया के साथ अन्याय है। मुझे यकीन नहीं हो रहा है कि वे राजनीति की बात कर रहे हैं, उनके चीन के साथ संबंधों पर तो नजर डालिए। ट्रंप विश्व स्वास्थ्य संगठन की फंडिंग रोकने की धमकी भी दे चुके हैं।