Amitabh Bachchan: अब कोई भी नहीं कर पाएगा अमिताभ बच्चन की आवाज, फोटो और नाम का इस्तेमाल, कोर्ट ने सुनाया बड़ा फैसला

Amitabh Bachchan: दरअसल अमिताभ ने कोर्ट में याचिका डाली है कि कुछ लोग और कंपनियां बिना इजाजत के उनकी आवाज, नाम, फोटो और पर्सनैलिटी का इस्तेमाल करते हैं और ये बीते काफी समय से हो रहा है। इसलिए एक्टर अब पब्लिसिटी और पर्सनैलिटी राइट्स चाहते हैं

Avatar Written by: November 25, 2022 1:52 pm
amitabh bachan2

नई दिल्ली। बॉलीवुड स्टार अमिताभ बच्चन की आवाज, उनका नाम और शख्सियत ही ऐसी है कि एक बार देखने भर से ही कोई भी उसका दीवाना हो जाए। ऐसे में लोग उनकी आवाज की नकल या कंपनियां भी अमिताभ की पर्सनैलिटी की नकल करती हैं या उनसे कुछ जुड़ा करने की कोशिश करते रहते हैं। ऐसे में अपनी फोटो,पर्सनैलिटी, आवाज और नाम को रिजर्व करने के लिए एक्टर ने कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। कोर्ट ने भी मामले की गंभीरता को देखते हुए सख्त फैसला सुनाया है।मतलब अब से अमिताभ बच्चन से जुड़ी किसी भी चीज का इस्तेमाल आपको मुसीबत में डाल सकता है।

अब नहीं कर सकेंगे एक्टर की किसी चीज का इस्तेमाल

दरअसल अमिताभ ने कोर्ट में याचिका डाली है कि कुछ लोग और कंपनियां बिना इजाजत के उनकी आवाज, नाम,फोटो और पर्सनैलिटी का इस्तेमाल करते हैं और ये बीते काफी समय से हो रहा है। इसलिए एक्टर अब पब्लिसिटी और पर्सनैलिटी राइट्स चाहते हैं। मामले में  जस्टिस चावला ने अथॉरिटी और टेलीकॉम डिपार्टमेंट के जरिए आदेश जारी तक दिया है कि अब कोई भी एक्टर का नाम, फोटो, आवाज या पर्सनैलिटी ट्रेट्स का इस्तेमाल नहीं कर सकता है और जो अभी पब्लिकली उपलब्ध है…उसे तुरंत हटा दिया जाए। इसके अलावा टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर से उन नंबरों का पता लगाने के लिए कहा गया है जो एक्टर की आवाज का इस्तेमाल कर रहे हैं।  इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स को भी उन लिंक्स को हटाने के लिए कहा गया है जिसमें एक्टर की किसी भी पर्सलैनिटी या पर्सनल चीज का इस्तेमाल हुआ है।

फर्जी चीजों में हो रहा एक्टर की फोटो का इस्तेमाल

बता दें कि बीते काफी दिनों से ये देखा जा रहा है कि एक्टर की फोटो का इस्तेमाल फर्जी तरीके से किया जा रहा है। एक वाक्या सामने आया कि किसी कंपनी ने लॉटरी के पोस्टर पर अमिताभ बच्चन की फोटो का इस्तेमाल किया है। इतना ही नहीं पोस्टर पर केबीसी का लोगो भी लगा था। एक्टर से फोटो और शो का प्रोमो लगाने की जानकारी नहीं दी गई जोकि गलत है। जहां एक्टर का फोटो लग जाता है वहां लोग चीजों को सच मानने लगते हैं और उन चीजों पर विश्वास करते हैं..। ऐसे में लोग फर्जी चीजों के जंजाल में फंस जाते हैं और धोखाधड़ी का शिकार होते हैं।