दिल्ली चुनाव : जीत के बाद बोले केजरीवाल, I Love You दिल्ली वालों, हनुमान जी का भी धन्यवाद

दिल्ली विधानसभा चुनाव के नतीजे अब साफ होते दिख रहे हैं। शुरुआती रुझानों में आम आदमी पार्टी को पूर्ण बहुमत मिलता दिख रहा है। रुझानों के बाद भाजपा और कांग्रेस ने अपनी हार भी स्वीकार कर ली है। वहीं आम आदमी पार्टी के दफ्तर में जश्न का माहौल है।

Written by: February 11, 2020 8:26 am

नई दिल्ली। दिल्ली विधानसभा चुनाव के नतीजे अब साफ होते दिख रहे हैं। शुरुआती रुझानों में आम आदमी पार्टी को पूर्ण बहुमत मिलता दिख रहा है। रुझानों के बाद भाजपा और कांग्रेस ने अपनी हार भी स्वीकार कर ली है। वहीं आम आदमी पार्टी के दफ्तर में जश्न का माहौल है। चुनाव आयोग के ताजा आंकड़ों के अनुसार, आम आदमी पार्टी 63 जबकि भाजपा 7 सीटों पर आगे है। वहीं कांग्रेस पिछले चुनाव की तरह इस बार भी खाता नहीं खोल सकी है।

AAP Celebration

अपडेट-

जीत के लिए हनुमान जी का भी बहुत-बहुत धन्यवाद: अरविंद केजरीवाल

ये सिर्फ दिल्ली नहीं, पूरे भारत और भारत माता की जीत: अरविंद केजरीवाल

दिल्ली के लोगों ने काम करने वालों को वोट देने का संदेश दिया: अरविंद केजरीवाल

दिल्ली की जनता ने एक नई राजनीति को जन्म दिया है: अरविंद केजरीवाल

हर उस दिल्लीवासी की जीत, जिन्होंने मुझे अपना बेटा मानकर वोट दिया: केजरीवाल

दिल्ली की पटपड़गंज से उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया जीत गए हैं। मनीष सिसोदिया लगातार पिछड़ रहे थे, लेकिन आखिरी के राउंड में उन्होंने लगातार बढ़त बनाई।

दिल्ली में रूझानों में आम आदमी पार्टी को बहुमत मिलने पर उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने अरविंद केजरीवाल को बधाई दी। उन्होंने कहा कि मैं दिल्ली के लोगों को भी धन्यवाद देता हूं जिन्होंने नफरत, विश्वासघात और विनाश की राजनीति को खारिज कर दिया। इस चुनाव के परिणाम के बाद भाजपा को कोई बाग़ याद नहीं रहेगा।

भाजपा सांसद प्रवेश वर्मा ने कहा कि आम आदमी पार्टी फ्री बिजली पानी पर चुनाव जीत रही है। उन्होंने कहा कि विकास पर चुनाव होता तो शिक्षामंत्री पिछड़ते नहीं। हालांकि वे आतंकवादी वाले बयान पर कुछ नहीं बोले।

शाहीन बाग वाली ओखला विधानसभा सीट से आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार अमानतुल्लाह खान ने कहा कि दिल्ली की जनता ने आज भाजपा और अमित शाह जी को करंट लगाने का काम किया है। ये काम की जीत हुई है और नफरत की हार। मैंने नहीं जनता ने रिकॉर्ड तोड़ा है।

दिल्ली के रुझानों पर आप सांसद संजय सिंह ने कहा कि भाजपा ने पूरी ताकत लगा दी, नफरत फैलाई, फिर भी चुनाव हार गए। दिल्ली का बेटा केजरीवाल है। जनता ने बताया कि बस काम की राजनीति होगी।

कांग्रेस पार्टी की प्रवक्ता व पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की बेटी शर्मिष्ठा मुखर्जी ने मंगलवार को यह स्वीकार किया कि दिल्ली विधानसभा चुनाव में कांग्रेस का एक बार फिर से पतन हुआ है। चुनाव परिणाम आने के बाद शर्मिष्ठा ने ट्वीट किया, “दिल्ली में हमारा एक बार फिर से पतन हुआ। आत्मनिरीक्षण बहुत हो चुका, अब कार्रवाई का वक्त है। शीर्ष पर निर्णय लेने में देरी, रणनीति और राज्य स्तर पर एकता में कमी, हतोत्साहित कार्यकर्ता, जमीनी स्तर पर जुड़ाव में कमी- ये सभी कारक रहे हैं। सिस्टम का हिस्सा होने के नाते, मैं अपने हिस्से की जिम्मेदारी लेती हूं।”

चुनावी रणनीतिकार और पूर्व जेडीयू नेता प्रशांत किशोर ने दिल्ली में आप के बढ़त पर ट्वीट करते हुए भाजपा पर परोक्ष रूप से निशाना साधा है। उन्होंने लिखा कि भारत की आत्मा बचाने के लिए धन्यवाद।

चुनाव आयोग के आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार आप- 56 वहीं भाजपा 14 सीटों पर आगे है। कांग्रेस का पिछले चुनाव की तरह इस बार भी खाता नहीं खुल सका है।

दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया पटपड़गंज सीट से 1427 वोट से वहीं परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत नजफगढ़ सीट से पीछे चल रहे हैं। वहीं मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल निर्णायक बढ़त बनाए हुए हैं।

शाहीनबाग वाली ओखला सीट पर भाजपा आगे है। वहां से भाजपा के ब्रह्मसिंह 194 मतों से आगे चल रहे हैं। दूसरे नंबर पर आप के अमानतुल्लाह खान हैं। पिछली बार इस सीट से अमानतुल्लाह को 64 हजार मतों से जीत मिली थी।

अक्षरधाम काउंटिंग सेंटर पर पटपड़गंज में आप उम्मीदवार मनीष सिसोदिया और भाजपा उम्मीवार रवि नेगी।

आम आमदी पार्टी को संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पार्टी दफ्तर पहुंच गए हैं। पार्टी दफ्तर में पार्टी कार्यकर्ता बड़ी संख्या में मौजूद हैं।

चांदनी चौक से आप उम्मीदवार प्रहलाद सिंह साहनी आगे। अलका लांबा पीछे चल रही हैं।

रुझानों में आम आदमी पार्टी को बहुमत। अबतक 54 सीटें मिलीं।

मनोज तिवारी ने कहा, मैं नर्वस नहीं हूं। मुझे भरोसा है कि आज का दिन भाजपा के लिए अच्छा होगा।

मनीष सिसोदिया ने अपने आवास पर पूजा अर्चना की।