Connect with us

देश

Anil Baijal Resigns: दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने दिया अपने पद से इ्स्तीफा

Anil Baijal Resigns: अब ऐसे में अगले उपराज्यपाल कौन होंगे। इसे लेकर चर्चाओं का बाजार गुलजार हो गया है। हालांकि, अभी तक ऐसे किसी भी नाम की चरम पर नहीं पहुंची है, जिससे यह कयास  लगाए जा सके कि दिल्ली का अगला उपराज्यपाल कौन बनने जा रहा है।

Published

on

anil bailjail

नई दिल्ली। खबर है कि दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने इस्तीफा दे दिया है। सूत्रों के हवाले से यह खबर सामने आ रही है। ध्यान रहे कि बीते लंबे वक्त से अनिल बैजल दिल्ली के उपराज्यपाल के पद पर काबिज हे थे। अब ऐसे में अगले उपराज्यपाल कौन होंगे। इसे लेकर चर्चाओं का बाजार गुलजार हो गया है। हालांकि, अभी तक ऐसे किसी भी नाम की चर्चा अपने चरम पर नहीं पहुंची है, जिससे यह कयास लगाए जा सके कि दिल्ली के उपराज्यपाल के पद पर कौन काबिज होने जा रहा है।

वहीं, सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, अनिल बैजल ने निजी कारणों का हवाला देते हुए अपना इस्तीफा राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को सौंप दिया है। ध्यान रहे कि विगत 2016 को उन्हें दिल्ली का उपराज्यपाल नियुक्त किया गया था। अटल बिहारी वाजपेयी के कार्यकाल में बैजल मुख्य सचिव रह चुके हैं। बैजल से पहले नजीब जंग दिल्ली के उपराज्यपाल के पद पर काबिज थे। इसके साथ ही बैजल कई मंत्रालयों में अहम पदों पर रह चुके हैं। बैजल दिल्ली विकास प्राधिकरण के उपसचिव के पद पर भी रह चुके हैं। वे एयर इंडिया सीएमडी और प्रसार भारती के सीइओ भी रह चुके हैं। बता दें कि साल 2006 में बैजल शहरी विकास मंत्रालय के सचिव पद से सेवानिवृत्त हुए थे। वे पांचों सालों से भी ज्यादा वक्त तक उपराज्यपाल के पद पर रहे हैं।

दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने राष्ट्रपति को सौंपा इस्तीफा,निजी कारणों का दिया हवाला

गत 31 दिसंबर को ही बैजल अपना पांच का कार्यकाल पूरा कर चुके थे। उपराज्यपाल दिल्ली का प्रशासनिक प्रमुख माना जाता है। यह टिप्पणी किसी और ने नहीं, बल्कि दिल्ली हाईकोर्ट ने की थी। अपने कार्यकाल से चार माह अधिक बैजल अपने पद पर रहे थे। गृह सचिव रहने के दौरान ही उन्होंने किरण बेदी के खिलाफ कार्रवाई की थी। ध्यान रहे कि अपने कार्यकाल के दौरान उनके सीएम अरविंद केजरीवाल के साथ कई विवाद सामने आए। न जाने ऐसे कितने ही मसले रहे जिसे लेकर उपराज्यपाल और  सीएम अरविंद केजरीवाल के बीच विवाद देखने को मिला था। कई बार तो दिल्ली सरकार की तरफ से उन पर आरोप लगाए गए कि वे केंद्र के इशारे पर काम कर रहे हैं। बहरहाल, अब सभी को इंतजार है कि आखिर दिल्ली का उपराज्यपाल कौन बनने जा रहा है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement