भारत-चीन सीमा पर राफेल की दहाड़ से घबराया ड्रैगन, होतान एयरबेस पर उतारे 36 बमवर्षक विमान

भारत और चीन में सीमा विवाद (India and China Border dispute) के बीच इन दिनों चीन की टेंशन बढ़ गई है। राफेल (Rafael) के अभ्यास से चीन (China) घबरा गया है जिससे डरकर चीन ने अपने होतान एयरबेस पर 36 बमवर्षक विमान उतार दिये हैं।

Avatar Written by: August 13, 2020 3:08 pm

नई दिल्ली। भारत और चीन में सीमा विवाद (India and China Border dispute) के बीच इन दिनों चीन की टेंशन बढ़ गई है। लद्दाख (Ladakh) में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर भारत और चीनी सेना के बीच तनातनी जारी है। राफेल (Rafael) के अभ्यास से चीन (China) घबरा गया है जिससे डरकर चीन ने अपने होतान एयरबेस पर 36 बमवर्षक विमान उतार दिये हैं।

china india

एलएसी के नजदीक चीन के होतान एयरबेस में गजब की हलचल है, ऐसा लग रहा है कि चीन ने अपने सारे फाइटर जेट्स की तैनाती यहीं कर दी है। ऐसे में सवाल उठ रहे हैं कि आखिर चीन में हलचल मची क्यों है? ये हलचल मचाई है भारत के राफेल ने जिसके आते ही चीन टेंशन में आ गया है। राफेल के आते ही सारा खेल और सारे समीकरण बदल गये हैं।

china india2

28 जुलाई को चीन ने आनन फानन में अपने 36 फाइटर जेट्स की तैनाती होतान एयरबेस पर कर दी। इन फाइटर जेट्स में 24, J-11 बमबर्षक हैं, जो रूस में बने हैं, 6 पुराने J-8 फाइटर जेट्स हैं। 2 Y-8G transports जेट्स हैं। 2 KJ-500 एयरबोर्न अर्ली वार्निंग एयरक्राफ्ट और 2 MI-17 हेलीकॉप्टर की भी तैनाती की गई है।

Rajnath Singh welcomed Rafale

अगर राफेल से पहले वाली स्थिति की बात करें तो होस्टन में उससे पहले भी चीन के बमवर्षक थे, लेकिन सिर्फ 12 की तैनाती की गई थी जिसे अब बढ़कर 36 कर दिया गया है। यह करीब 300 फीसदी का इजाफा है।

Support Newsroompost
Support Newsroompost