अयोध्याः राम मंदिर भूमि पूजन का प्रसाद सबसे पहले दलित परिवार को मिला, कौन हैं वो आप भी जानें….

अयोध्या में राम जन्मभूमि मंदिर के भव्य ‘भूमिपूजन’ समारोह का प्रसाद सबसे पहले एक दलित परिवार को दिया गया। परिवार महाबीर का है और उन्हें राम चरित मानस की एक प्रति और ‘तुलसी माला’ के साथ प्रसाद दिया गया।

Avatar Written by: August 6, 2020 6:04 pm

अयोध्या। अयोध्या में राम जन्मभूमि मंदिर के भव्य ‘भूमिपूजन’ समारोह का प्रसाद सबसे पहले एक दलित परिवार को दिया गया। परिवार महाबीर का है और उन्हें राम चरित मानस की एक प्रति और ‘तुलसी माला’ के साथ प्रसाद दिया गया। इसके बाद ही अयोध्या में अन्य लोगों के लिए प्रसाद का वितरण शुरू हुआ।

first prasad from Ayodhya Ram Mandir Bhoomi Poojan has gone to a Dalit family of Mahabir

महाबीर वही शख्स हैं, जिनके घर प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आए थे, जहां उन्होंने लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान भोजन भी किया था।

महावीर ने कहा, ”मैं दलित हूं। मुख्यमंत्री ने पहला प्रसाद मुझे और मेरे परिवार को भेजा। मैं उनका धन्यवाद करता हूं कि उन्होंने मुझे याद रखा।”

उन्होंने कहा , ‘‘यह हमारे लिए दोहरी खुशी की तरह है। पहली यह कि राम मंदिर का हमारा सपना पूरा हुआ है और दूसरी ये कि हमें पहला प्रसाद मिला। हमें उम्मीद है कि अब राज्य में जातीय भेदभाव समाप्त होगा और हर कोई विकास तथा सबके कल्याण के बारे में सोचेगा।’’

PM Narendra Modi and Mohan Bhagwat

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा बुधवार को भूमिपूजन किया गया। प्रधानमंत्री के अलावा, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत भी मौजूद थे।

modi in ayodhya

पूरे राम जन्मभूमि परिसर की गुरुवार को सफाई की गई। मंदिर का निर्माण शनिवार से शुरू होगा।

दुनिया भर में बांटे जाएंगे राम जन्मभूमि के प्रसाद वाले लड्डू

अयोध्या धाम के मणिराम दास छावनी में भूमि पूजन के लिए 1 लाख 11 हजार लड्डू बनया गया। इन्हें स्टील के डिब्बे में पैक किया गया है। इन्हीं देवराहा बाबा के अनुयाईयों ने तैयार किया। इन लड्डुओं को देश दुनिया में भेजा जा रहा है। दुनिया भर में दूतावासों के जरिए यह लड्डू राम भक्तों तक पहुंचाए जाएगा।

laddoos underway at Mani Ram Das Chhawni

इसकी शुरुआत अयोध्या से हुई है जहां एक दलित के परिवार को सबसे पहले ये प्रसाद दिया गया। वहीं  पटना के महावीर मंदिर ट्रस्ट की तरफ से भी मंदिर शिलान्यास को लेकर सवा लाख लड्डू तैयार किए गए थे। इसमें से 51000 लड्डू रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट को भेजा गया।