Connect with us

देश

क्या लॉकडाउन आगे बढ़ेगा? ये है मोदी सरकार का प्लान

जिस तरह लॉकडाउन के बाद भी कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है उसको देखते हुए सरकार लॉकडाउन को हटाने या बनाये रखने पर लगातार मंथन कर रही है।

Published

on

modi budget

नई दिल्ली। 24 मार्च को पीएम मोदी द्वारा घोषित 21 दिन का लॉकडाउन 14 अप्रैल को समाप्त होने जा रहा है ऐसे लोग कयास लगा रहे हैं कि क्या लॉकडाउन आगे जाएगा या फिर लोगों को राहत मिलेगी। बता दें कि जिस तरह से कोरोना के मरीजों की संख्या हर दिन बढ़ती जा रही है उसको देखते हुए केंद्र सरकार चिंतित है और लॉकडाउन को लेकर लगातार मंथन कर रही है।

Modi 3 April two

दरअसल एक बार लॉकडाउन हटा तो लोगों की भीड़ देखी जा सकती है ऐसे में बीते लॉकडाउन का कोई मतलब नहीं रह जाएगा। ऐसे में केंद्र सरकार लगातार राज्यों से इस बारे में मंथन कर रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से इस मसले पर चर्चा कर चुके हैं। मुख्यमंत्रियों से बैठक में ये भी कहा गया था कि जिला प्रशासन की रिपोर्ट के आधार पर लॉकडाउन पर प्लान भेजा जाए। इस तरह की तमाम जानकारियों का मूल्यांकन करने के बाद केंद्र सरकार बाकायदा एक खाका बनाने की तैयारी में है कि आखिर लॉकडाउन पर आगे क्या किया जाए।

केंद्र सरकार लॉकडाउन के परिणामों से संतुष्ट नजर आ रही है और तमाम पहलुओं पर विचार कर हर मुमकिन कदम उठा रही है। हालांकि 14 अप्रैल के बाद पूरे देश में लॉकडाउन खत्म हो जाएगा, ऐसा कम ही लग रहा है। बता दें कि 14 अप्रैल के बाद पूरे देश से एक साथ लॉकडाउन खत्म होने की संभावना नहीं है।

corona

मुमकिन है कि जिन जगहों पर कोरोना के संक्रमित पाए गए हैं वहां लॉकडाउन जारी रखा जाए। यानी देश के वो इलाके जहां-जहां से कोरोना वायरस के केस सामने आए हैं और भविष्य में वहां कोरोना के फैलने की आशंका है वैसे इलाकों में लॉकडाउन जारी रखने की सरकार की योजना है। सरकार इस बात की भी योजना बना रही है कि लॉकडाउन हटाए जाने की स्थिति में भी धारा 144 को लागू रखा जाए ताकि भीड़ के जमा होने पर लगाम लग सके और कोरोना के फैलने का खतरा लॉकडाउन के बाद भी न बढ़े।

Indian Railway UP Train

आपको बता दें कि जिस तरह लॉकडाउन के बाद भी कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है उसको देखते हुए सरकार लॉकडाउन को हटाने या बनाये रखने पर लगातार मंथन कर रही है। रेल और हवाई यात्रा को लेकर भी सरकार ने मंथन किया है। सूत्रों के मुताबिक, रेल और हवाई सेवा पर रोक 14 अप्रैल के बाद भी जारी रह सकती है। जानकारी के मुताबिक, 30 अप्रैल तक ये दोनों सेवाएं बंद रखी जा सकती हैं। इसके अलावा बस सेवा भी बंद रखने का भी प्लान है। प्राइवेट गाड़ियों पर भी रोक जारी रखने की योजना है। फिलहाल अभी इसको लेकर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है। राज्य के हालातों पर रिपोर्ट मांगी जा रही है, राज्यों के मौजूदा हालात देखते हुए ही इसपर फैसला होगा

Corona Doctors

फिलहाल इन तमाम मसलों पर राज्य सरकारों का एक्शन प्लान आना अभी बाकी है। बताया जा रहा है कि इस सप्ताह के आखिर तक जिला प्रशासन के मूल्यांकन के आधार पर सभी राज्य अपनी-अपनी रिपोर्ट केंद्र सरकार को भेजेंगे, जिसके आधार पर मोदी सरकार रोडमैप तैयार करेगी।

Advertisement
Advertisement
देश5 hours ago

Gujarat News : ‘बोला विरमगाम, योगी जी को जय श्रीराम’, रोड शो में केसरिया फहरा, यूपी के बाबा का जोरदार इस्तकबाल

Imran Khan 123
दुनिया5 hours ago

Imran Khan : रावलपिंडी में जनसभा के दौरान नवाज परिवार पर बरसे इमरान खान, पाकिस्तान की सभी विधानसभाओं से PTI के इस्तीफे का किया ऐलान

देश6 hours ago

Politics : रेवड़ी संस्कृति’ की राजनीति बंद हो, शिक्षा केन्द्रित राजनीति नए भारत का मुद्दा होगी : याज्ञवल्क्य शुक्ल

देश7 hours ago

RTI On Imam’s Salary : ‘हिंदुओं के साथ विश्वासघात’ है इमामों को सैलरी दिया जाना, दिल्ली सरकार के फैसले पर क्यों भड़के केंद्रीय सूचना आयुक्त?

देश8 hours ago

Gujarat: गुजरात चुनाव के बीच वनवासी व आदिवासी मसले पर जंग, राहुल के बयान से गरमाई सियासत; जानिया क्या है पूरा बवाल

Advertisement