Connect with us

देश

Caste Based Census: संविधान के उलट जाकर बिहार में जातिगत जनगणना कराने का CM नीतीश कुमार का एलान, यूजर्स बोले…

बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने बुधवार को सभी दलों की बैठक के बाद राज्य में जातिगत जनगणना कराने का एलान किया है। नीतीश ने कहा कि बिहार में चरणबद्ध तरीके से जातिगत जनगणना कराई जाएगी। उनका दावा है कि सभी दलों ने इसके लिए हामी भरी है। खास बात ये कि सभी दलों में नीतीश की सहयोगी बीजेपी भी है। बीजेपी की केंद्र सरकार ने कोर्ट में जातिगत जनगणना का विरोध किया था।

Published

on

nitish tejaswi tarkishor

पटना। बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने बुधवार को सभी दलों की बैठक के बाद राज्य में जातिगत जनगणना कराने का एलान किया है। नीतीश ने कहा कि बिहार में चरणबद्ध तरीके से जातिगत जनगणना कराई जाएगी। उनका दावा है कि सभी दलों ने इसके लिए हामी भरी है। खास बात ये कि सभी दलों में बीजेपी भी है। जो बिहार में नीतीश कुमार की सहयोगी है और केंद्र में उसकी सरकार जातिगत जनगणना के खिलाफ रही है। बहरहाल, जातिगत जनगणना आखिर नीतीश किस तरह कराएंगे, इस पर तो सवाल उठ ही रहे हैं। साथ ही सोशल मीडिया यूजर्स ने जातिवाद का बिहार से खात्मा न होने पर नीतीश से नाराजगी जताई है।

पहले बात संविधान के प्रावधान की। जिसके तहत कोई भी राज्य अपनी तरफ से जनगणना नहीं करा सकता। दरअसल, भारत के संविधान में केंद्र और राज्य सरकार की जिम्मेदारी और कार्यों का वितरण किया गया है। संविधान में इसके लिए संघ सूची, राज्य सूची और समवर्ती सूची में कार्यों का बंटवारा है। संघ सूची के तहत कई मामलों में कानून बनाने का अधिकार सिर्फ केंद्र को है। इनमें जनगणना भी आता है। राज्य सूची में दिए विषयों के बारे में राज्य कानून बना सकते हैं। जबकि, समवर्ती सूची के विषयों पर कानून बनाने का अधिकार केंद्र और राज्य दोनों की सरकारों का होता है। अब जबकि जनगणना संघ सूची के तहत है, तो पहला सवाल यही है कि नीतीश फिर कैसे इसे करा सकते हैं?

PM Narendra Modi and Nitish Kumar

अब बात नीतीश के जातिगत जनगणना के फैसले से नाराज सोशल मीडिया यूजर्स की। इस बारे में एजेंसी में खबर आते ही यूजर्स फट पड़े। कई यूजर्स ने हालांकि नीतीश की तारीफ की, लेकिन ज्यादातर संख्या ऐसे यूजर्स की देखी गई, जिन्होंने बिहार से जातिवाद खत्म न होने पर नाराजगी जताई और नीतीश को कोसा। इन यूजर्स का ये भी आरोप है कि फिर लालू जैसे नेता और नीतीश में अंतर ही क्या रहा। यहां नीचे आप पढ़ सकते हैं कि नीतीश से लोगों ने किस तरह अपनी नाराजगी जताई है…

Advertisement
Advertisement
Advertisement