Connect with us

देश

गुजरातः इनोवेशन फेस्टिवल में विजेता टीम से मिले सीएम विजय रूपाणी, नए स्टार्टअप के जरिए विकास के लिए किया प्रेरित

गुजरात आज देश भर में 43% स्टार्टअप्स और I-Create के साथ स्टार्टअप हब बन गया है जिसे इज़राइल के सहयोग से शुरू किया गया था।

Published

on

CM VIJAY RUPANI GUJRAT

नई दिल्ली/अहमदाबाद। गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने गुजरात विश्वविद्यालय स्टार्टअप और उद्यमिता परिषद- यूनिसेफ द्वारा आयोजित इनोवेशन फेस्टिवल के विजेताओं के पुरस्कार समारोह में भाग लिया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने इनोवेशन फेस्टिवल में भाग लेने वाली 30 विजेता टीमों को शुभकामनाएं दीं।

CM VIJAY RUPANI GUJRAT

मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने बाल मन को प्रोत्साहित करने के लिए नवसृजन-नवोन्मेष के लिए ज्ञान और विज्ञान के लिए हरसंभव सहायता देने के लिए अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त की। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि बच्चों को स्कूली जीवन से नए-नए विचारों के माध्यम से राज्य-राष्ट्रों की समस्याओं का समाधान खोजने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने बच्चों की अभिनव कल्पनाओं और सपनों को वास्तविकता में बदलने के लिए इस तरह के त्योहारों के माध्यम से बच्चों के नवाचार के लिए एक मंच प्रदान किया है।

CM VIJAY RUPANI GUJRAT

बच्चों को प्रोत्साहित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्टार्टअप इंडिया, स्टैंडअप इंडिया, मेक इन इंडिया, डिजिटल इंडिया जैसे नारे दिए थे तो ये केवल नारों की तरह लग रहे थे लेकिन जैसा कि हम देख सकते हैं आज यह देश के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है। इसके जरिए राष्ट्र को बदलने के साथ विकास की परिभाषा को भी बदलने का काम किया जा रहा है।

विजय रूपाणी ने कहा कि स्टार्टअप इनोवेशन ने मेक इन इंडिया के साथ देश में एक नई भावना पैदा की है कि जो सपने आजादी के 70 साल बाद भी पूरे नहीं हुए वे अब सच हो रहे हैं। उन्होंने युवा स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए स्टार्टअप नीति, स्टूडेंट स्टार्टअप इनोवेशन नीति सहित स्टार्टअप्स के क्षेत्र में गुजरात द्वारा अपनाई गई रणनीतियों को भी रेखांकित किया। गुजरात आज देश भर में 43% स्टार्टअप्स और I-Create के साथ स्टार्टअप हब बन गया है जिसे इज़राइल के सहयोग से शुरू किया गया था।

CM VIJAY RUPANI GUJRAT

मुख्यमंत्री ने इस तरह के होनहार नवाचारों-स्टार्टअप्स का हैकथॉन आयोजित करके राज्य सरकार के सभी विभागों की समस्याओं को हल करने की इच्छा व्यक्त की।
इस अवसर पर शिक्षा मंत्री भूपेन्द्रसिंह चुडास्मा, राज्य मंत्री विभावरीबेन दवे, गुजरात विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ हिमांशु पंड्या, प्रो कुलपति जगदीश भावसार, शिक्षा प्रमुख सचिव अंजू शर्मा और यूनिसेफ गुजरात प्रमुख डॉ लक्ष्मी भवानी भी इस शानदार समारोह में मौजूद रहीं।

Advertisement
Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisement
Advertisement