भारत-चीन सीमा विवाद खत्म करने के लिए आज होगी WMCC की बैठक

भारत-चीन (India China) के बीच हुए सीमा विवाद (Border dispute) को सुलझाने के लिए आज डब्ल्यूएमसीसी (WMCC) की बैठक होगी। इस बैठक में पूर्वी लद्दाख (East Ladakh) में एलएसी (LAC) पर दोनों देशों के बीच तनाव कम करने और सैनिकों को पीछे हटाने पर बातचीत होगी।

Avatar Written by: August 20, 2020 8:31 am

नई दिल्ली। भारत-चीन (India China) के बीच हुए सीमा विवाद (Border dispute) को सुलझाने के लिए आज डब्ल्यूएमसीसी (WMCC) की बैठक होगी। इस बैठक में पूर्वी लद्दाख (East Ladakh) में एलएसी (LAC) पर दोनों देशों के बीच तनाव कम करने और सैनिकों को पीछे हटाने पर बातचीत होगी।

china india

WMCC की सत्रहवीं बैठक पिछले महीने आयोजित की गई थी, जिसमें दोनों देशों ने सहमति व्यक्त की कि वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के साथ सैनिक जल्द से जल्द और पूर्ण रूप से पीछे हट जाएंगे। द्विपक्षीय समझौते और प्रोटोकॉल के अनुसार भारत-चीन सीमा क्षेत्रों से पलायन बढ़ेगा। आपको बता दें कि द्विपक्षीय संबंधों के सुचारू समग्र विकास के लिए शांति और शांति की पूर्ण बहाली आवश्यक थी।

WMCC की वार्ता दोनों पक्षों के संयुक्त सचिव स्तर के अधिकारियों की अध्यक्षता में होती है। चीन ने कई दौर की सैन्य और कूटनीतिक बातचीत के बाद फिंगर एरिया, डेपसांग के मैदानों और गोगरा में सैनिकों को पीछे नहीं हटाया है। चीनी सैनिक अब तीन महीनों से फिंगर क्षेत्र में डेरा जमाए हुए हैं और यहां तक ​​कि बंकरों के निर्माण के साथ अपने ठिकानों को भी मजबूत करना शुरू कर दिया है।

India China Army

भारत ने कहा है कि वह उम्मीद करता है कि चीन पूर्वी लद्दाख में एलएसी के साथ सैनिकों को पूर्ण रूप से पीछे हटाने और सीमावर्ती क्षेत्रों में शांति और शांति की पूर्ण बहाली के साथ-साथ डी-एस्केलेशन के लिए ईमानदारी से काम करेगा।

Support Newsroompost
Support Newsroompost