America: कोरोना के कहर के बीच बड़ी खुशखबरी, FDA ने फाइजर वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल की दी मंजूरी

Avatar Written by: December 12, 2020 9:40 am
corona Pfizer Vaccine

नई दिल्ली। पूरा विश्व इस समय कोरोना वायरस का कहर झेल रही है। ऐसे में दुनिया में कोरोना मरीजों का आंकड़ा बढ़कर 7.14 करोड़ के पार हो गया है। वहीं, मरने वालों की संख्या भी 16 लाख से ज्यादा हो चुकी है। 4 करोड़ 96 लाख से ज्यादा लोग ठीक हो चुके हैं। इन सबके बीच लोगों को कोरोना वैक्सीन का इंतेजार है। ऐसे में अमेरिका से अच्छी खबर आ रही है। दरअसल, अमेरिका में फाइजर की वैक्सीन को हरी झंडी मिल गई है।

WHO Corona vaccine

अमेरिका में फाइजर की वैक्सीन को मिली मंजूरी

दरअसल, अमेरिका के फूड एंड ड्रग्स एडमिनिस्ट्रेशन यानी FDA ने फाइजर की वैक्सीन को इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी दे दी है। बता दे कि ये फैसला ट्रंप प्रशासन की धमकी के बीच लिया गया है। कोरोना वैक्सीन पर ट्रंप प्रशासन की ओर से धमकी की FDA को धमकी दी गई थी कि अगर FDA प्रमुख फाइजर की वैक्सीन को मान्यता नहीं देते हैं तो शाम तक तक इस्तीफा दे दें। इसके बाद FDA ने इस वैक्सीन को इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी दे दी।

ट्रंप का आया रिएक्शन

FDA के इस फैसले के बाद राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का रिएक्शन सामने आया है। उन्होंने कहा, ”आज मेरे पास वास्तव में बहुत अच्छी खबर है। आज हमारे देश ने मेडिकल में चमत्कार दिखाया। हमने सिर्फ 9 महीने में सेफ और इफेक्टिव वैक्सीन तैयार कर ली है। यह विज्ञान के इतिहास में बेहतरीन कामयाबी है। इससे लाखों लोगों की जिंदगी बचाई जा सकेगी और यह जल्द ही इस महामारी को भी खत्म कर देगी। मुझे यह बताते हुए बेहद खुशी है कि FDA ने फाइजर वैक्सीन को मंजूरी दे दी है। हमने फाइजर और दूसरी कंपनियों को काफी पैसा दिया है। यह उसी का नतीजा है। हमने वैक्सीन की शिपिंग भी शुरू कर दी है। पहले अमेरिकी को 24 घंटे से भी कम वक्त में वैक्सीनेट किया जाएगा।”

बता दें कि बीते दिनों एक विस्तृत विश्लेषण में अमेरिका की खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) ने निष्कर्ष दिया है कि अमेरिका में इस्तेमाल के लिए जिस पहली कोविड-19 वैक्सीन (फाइजर और बायोएनटेक की वैक्सीन) पर विचार किया जा रहा, चिकित्सकीय अध्ययन में यह वैक्सीन निर्धारित मानकों पर सफल साबित हुई है।

Support Newsroompost
Support Newsroompost