भारत के कड़े रूख से खौफ में ड्रैगन, कहा शांति बनाना हमारी प्राथमिकता

कोरोना और भारत से सीमा विवाद को लेकर चौतरफा घिरा गया है। भारत और चीन में लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर चल रहे सीमा विवाद को लेकर चीन का कहना है कि भारत के साथ सीमा पर शांति कायम करना और विवादित मुद्दों को हल करना ही उसकी प्राथमिकता है।

Avatar Written by: August 11, 2020 2:59 pm

नई दिल्ली। कोरोना और भारत से सीमा विवाद को लेकर चौतरफा घिरा गया है। भारत और चीन में लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर चल रहे सीमा विवाद को लेकर चीन का कहना है कि भारत के साथ सीमा पर शांति कायम करना और विवादित मुद्दों को हल करना ही उसकी प्राथमिकता है।

India china

इसके साथ ही चीन का कहना है कि भविष्य में अपने पड़ोसी देशों के साथ आपसी हितों को बढ़ाने की भी कोशिश करेगा। चीन की कूटनीतिक प्राथमिकताओं पर बोलते हुए चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियन ने अमेरिका, रूस, EU, जापान और भारत के साथ द्विपक्षीय संबंधों में आगे बढ़ने के लिए बीजिंग की योजनाओं के बारे में बताया।

shi jinping

उन्होंने कहा कि चीन-भारत के बीच अच्छे संबंधों के लिए, दोनों पक्षों को सीमा क्षेत्रों में शांति और सुरक्षा बनाए रखनी चाहिए और द्विपक्षीय संबंधों में विकास करना चाहिए।

india china ind china

आपको बता दें कि पूर्वी लद्दाख में LAC पर दौलत बेग ओल्डी और डेपसांग प्लेंस सहित कई प्वाइंट्स पर डिसएंगेजमेंट प्रोसेस को आगे बढ़ाने के लिए भारत और चीन के वरिष्ठ सैन्या कमांडरों के बीच शनिवार को बैठक हुई थी। जिसमें दोनों पक्षों ने लद्दाख क्षेत्र में डेपसांग सहित टकराव वाले कई प्वाइंट्स पर चीनी पक्ष की तरफ से डिसएंगेजमेंट पर चर्चा की थी।

Support Newsroompost
Support Newsroompost