पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ भगोड़ा घोषित, प्रत्यर्पण के लिए ब्रिटेन के सम्पर्क में पाक

पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ (Nawaz Sharif) एक भगोड़ा हैं और उनके प्रत्यर्पण (Extradition) के लिए सरकार ने ब्रिटिश सरकार (UK Government) से सम्पर्क किया है।

Avatar Written by: August 23, 2020 7:08 pm
imran khan and nawaz sharif

नई दिल्ली। पाकिस्तान (Pakistan) के प्रधानमंत्री इमरान खान (PM Imran Khan) के जवाबदेही तथा आंतरिक मामलों के सलाहकार शाहजाद अकबर ने कहा है कि पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ (Nawaz Sharif) एक भगोड़ा हैं और उनके प्रत्यर्पण (Extradition) के लिए सरकार ने ब्रिटिश सरकार (UK Government) से सम्पर्क किया है। शाहबाज ने कहा कि शरीफ ने दिसंबर 2019 में चिकित्सा के लिए जमानत ली थी, जिसकी मियाद अब खत्म हो चुकी है।

nawaz sharif sick london

पाकिस्तानी अखबार डॉन ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि शाहबाज ने शनिवार (22 अगस्त) को लाहौर में संवाददाताओं से कहा, “सरकार उनके (नवाज) के साथ एक भगोड़ा के तहर व्यवहार कर रही है और उनके प्रत्यर्पण को लेकर ब्रिटिश सरकार से आग्रह किया जा चुका है।” उन्होंने इशारा किया की नवाज का स्वास्थ्य पूरी तरह से ठीक है और उनके खिलाफ की गई कार्रवाई के एक व्यक्ति पर किया गए गए हमले के तौर पर नहीं देखा जाना चाहिए।

Nawaz Sharif

उन्होंने कहा, “लंदन की सड़कों पर उनका (नवाज) टहलना न्यायपालिका के मुंह पर तमाचा है और सरकार इसकी अनुमति नहीं दे सकती। इसमें कुछ भी व्यक्तिगत नहीं है। हम सिर्फ कानून को लागू करने और इसकी आवश्यकताओं को पूरा करने की कोशिश कर रहे हैं।” उन्होंने बताया कि सरकार नवाज को लेकर राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो (एनएबी) में अपील करेगी।

Nawaz

एनबीए से नवाज के प्रत्यर्पण के साथ-साथ शाहबाज शरीफ द्वारा अपने बड़े भाई को इलाज के लिए पाकिस्तान से बाहर भेजने के लिए दी गई गारंटी की वैधता की भी जांच की जा रही है, जिन्होंने उपचार के बाद नवाज को पाकिस्तान वापस लाने की बात कही थी। शाहजाद ने बताया कि 29 अक्टूबर 2019 को अदालत ने नवाज को पाकिस्तान में उपचार हेतु आठ सप्ताह के लिए जमानत दी थी और 16 नवंबर 2019 को उन्हें चार सप्ताह के लिए विदेश जाने की इजाजत मिल गई थी।