तेहरान में सुलेमानी को लाखों लोगों ने श्रद्धांजलि अर्पित की

अंतिम संस्कार की रस्में मंगलवार को सुलेमानी के दक्षिणी गृहनगर केरमन में भी होंगी, जहां उनके पार्थिव शरीर को बुधवार को सुपुर्द-ए-खाक किया जाएगा।

Written by: January 6, 2020 8:13 pm

नई दिल्ली। अमेरिकी हमले में मारे गए ईरान के मेजर जनरल कासिम सुलेमानी को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए सोमवार को तेहरान में लाखों लोग एकत्रित हुए। इनमें देश के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई भी थे। जनरल सुलेमानी को बीते सप्ताह अमेरिका ने बगदाद में मार गिराया। समाचार एजेंसी एफे की रिपोर्ट के मुताबिक, सोमवार सुबह से ही एंगेलैब स्क्वायर के पास तेहरान यूनिवर्सिटी की तरफ लोग जुटने लगे, जहां अमेरिका व इजरायल के खिलाफ नारों के बीच अंतिम संस्कार की रस्में शुरू हुईं।

kasim sulemani
जनाजे के उठने के दौरान लोग सुलेमानी की तस्वीरें, ईरानी झंडा और बैनर व अमेरिका के खिलाफ लिखे नारे लिए हुए थे। तेहरान स्थित प्रेस टीवी की रिपोर्ट के मुताबिक, भीड़ को संबोधित करते हुए जनरल सुलेमानी की बेटी जैनब ने कहा, “हज कासिम सुलेमानी का नाम अब यहूदीवाद के अड्डे, तकफीरीवाद और प्रभुत्ववाद को हिला रहा है।” जैनब ने कहा, “अमेरिका व यहूदीवाद (जियोनिज्म) को समझना चाहिए कि मेरे पिता की शहादत ने प्रतिरोध के मोर्चे पर ज्यादा लोगों को जागरूक किया है। यह उनके लिए जीवन को दुस्वप्न बना देगा।”


बड़ी संख्या में श्रद्धांजलि देने के लिए लोगों की मौजूदगी की संभावना के कारण यातायात को नियंत्रित करने के लिए पुलिस की तैनाती की गई थी और निवासियों को सड़कों से अपने वाहनों को हटाने के लिए पहले ही कह दिया गया था। अधिकारियों ने राजधानी में सुरक्षा उपायों को बढ़ाया है और रविवार दोपहर बाद से हेलीकॉप्टर उड़ान भर रहे हैं। खामनेई ने सुलेमानी की नमाज-ए-जनाजा पढ़ाई। उच्च रैकिंग के सरकारी व सैन्य अधिकारियों ने भी इसमें भाग लिया।

सुलेमानी और अमेरिकी हमले में मारे गए इराकी मिलीशिया पापुलर मोबिलाइजेशन फोर्सेज के उपनेता अबू मेहंदी अल मुहनदिस का पार्थिव शरीर रविवार को ईरान पहुंचा। मुहनदिस के शव अवशेष को डीएनए टेस्ट के लिए ईरान लाया गया है।

Iran Sulemani
अंतिम संस्कार की रस्में रविवार को अहवाज में भी हुईं। अंतिम संस्कार की रस्में मंगलवार को सुलेमानी के दक्षिणी गृहनगर केरमन में भी होंगी, जहां उनके पार्थिव शरीर को बुधवार को सुपुर्द-ए-खाक किया जाएगा।