Connect with us

देश

Gujarat Assembly Election 2022: गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले दौर में आज 89 सीटों पर मुकाबला, सीएम भूपेंद्र पटेल समेत मैदान में तमाम बड़े नाम

गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले दौर में कुल 23976670 वोटर आज अपने अधिकार का प्रयोग करेंगे। इनमें 12433362 पुरुष और 11542811 महिला वोटर हैं। इसके अलावा 497 ट्रांसजेंडर वोटर भी अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। पहले दौर में तमाम बड़े नाम चुनाव लड़ रहे हैं।

Published

Gujarat assembly election 2022.

गांधीनगर। आज गुजरात विधानसभा की 182 सीटों में से 89 सीटों पर वोटिंग होने जा रही है। सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक वोटिंग होगी। ये वोटिंग का पहला दौर है। बाकी 93 सीटों पर वोटिंग का दूसरा दौर 5 दिसंबर को होगा। वोटों की गिनती 8 दिसंबर को होनी है। पहले दौर में आज जिन 89 सीटों पर वोटिंग हो रही है, उनमें 70 महिलाओं समेत 788 प्रत्याशी मैदान में हैं। इन सभी सीटों पर बीजेपी और कांग्रेस ने प्रत्याशी उतारे हैं। जबकि, आम आदमी पार्टी ने एक सीट कम यानी 88 सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं। कुल मिलाकर छोटी-बड़ी 39 पार्टियां चुनावी जंग लड़ रही हैं। निर्दलीयों की तादाद भी 300 से ज्यादा है।

gujarat assembly

गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले दौर में कुल 23976670 वोटर आज अपने अधिकार का प्रयोग करेंगे। इनमें 12433362 पुरुष और 11542811 महिला वोटर हैं। इसके अलावा 497 ट्रांसजेंडर वोटर भी अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। पहले दौर में तमाम बड़े नाम चुनाव लड़ रहे हैं। गुजरात के सीएम भूपेंद्र पटेल घाटलोडिया से, आम आदमी पार्टी के इसुदान गढ़वी खंभालिया से, बीजेपी के हार्दिक पटेल वीरमगाम से, अल्पेश ठाकोर गांधीनगर दक्षिण सीट से, आम आदमी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष गोपाल इटालिया कटारगाम सीट से और गुजरात के गृह राज्य मंत्री हर्ष सांघवी माजुरा सीट से मैदान में हैं।

rivaba jadeja hardik patel alpesh thakor

इनके अलावा जामनगर उत्तरी सीट से क्रिकेटर रवींद्र जडेजा की पत्नी रिवाबा जडेजा मैदान में बीजेपी के टिकट पर उतरी हैं। गुजरात के पूर्व मंत्री पुरुषोत्तम सोलंकी भावनगर ग्रामीण सीट से किस्मत आजमा रहे हैं। कुंवरजी बावलिया जसदण सीट से, कांतिलाल अमृतिया मोरबी सीट से, जयेश रडाडिया जेतपुर से और बीजेपी के बागी मधु श्रीवास्तव वाघोडिया से बतौर निर्दलीय चुनाव मैदान में उतरे हैं। बीजेपी की तरफ से पीएम नरेंद्र मोदी का चेहरा ही प्रमुख है। वहीं, राहुल गांधी ने भी 21 नवंबर को दो जनसभाएं की थीं। आम आदमी पार्टी के प्रमुख अरविंद केजरीवाल, दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया और पंजाब के सीएम भगवंत मान ने भी तमाम जनसभाएं और रोड-शो किए हैं।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement