Connect with us

देश

खुशखबरीः अगर आपको था इंतजार तो हो जाइए तैयार, ट्रेनों का संचालन इस तारीख से होगा शुरू, करा सकते हैं रिजर्वेशन

भारतीय रेलवे की योजना है कि 12 मई, 2020 से यात्री ट्रेन संचालन को धीरे-धीरे फिर से शुरू किया जाए, शुरुआत में 15 जोड़ी ट्रेनों (30 वापसी यात्रा) के साथ।

Published

on

indian-railway

नई दिल्ली। कोरोना वायरस लॉकडाउन के कारण बंद पड़ी यात्री ट्रेनों का संचालन 12 मई से शुरू हो सकता है। रेल मंत्रालय ने इसे लेकर एक विस्तृत योजना का निर्माण भी किया है। शुरुआत में कम संख्या में ही ट्रेनों का संचालन किया जाएगा। इस दौरान लोगों के स्वास्थ्य और कोरोना संक्रमण की जांच भी की जाएगी।

piyush goyal

भारतीय रेलवे की योजना है कि 12 मई, 2020 से यात्री ट्रेन संचालन को धीरे-धीरे फिर से शुरू किया जाए, शुरुआत में 15 जोड़ी ट्रेनों (30 वापसी यात्रा) के साथ।


ये ट्रेनें डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू तवी को जोड़ने वाली नई दिल्ली स्टेशन से विशेष ट्रेनों के रूप में चलाई जाएंगी। 11 मई शाम 4 बजे से टिकटों की बुकिंग शुरू होगी। 12 मई के बाद अन्य रूट पर ट्रेन शुरू हो सकती हैं।


भारतीय रेलवे ने कहा कि स्टेशनों पर टिकट बुकिंग खिड़की बंद रहेगी, प्लेटफॉर्म टिकट सहित कोई काउंटर टिकट जारी नहीं होगा। यात्रियों को मास्क पहनना अनिवार्य होगा। सभी यात्रियों की स्क्रीनिंग की जाएगी। स्क्रीनिंग के बाद सिर्फ उन्हीं लोगों को ट्रेन में चढ़ने की अनुमति होगी जिनमें वायरस से संक्रमण के कोई लक्षण नजर नहीं आएंगे। रेलवे के मुताबिक कैटरिंग की सुविधा नहीं मिलेगी।

indian-railways

इसी के साथ रेलवे धीरे-धीरे दूसरे रूट पर भी विशेष ट्रेनें शुरू करेगा।इसके लिए सिर्फ ऑनलाइन टिकट ही IRCTC के जरिये बुक होंगी। किराए में कोई बदलाव नहीं हुआ है। रेलवे ने कहा है कि यात्रा से पहले सभी की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी। जिन लोगों की कंफर्म टिकट होगी, उन्हीं को यात्रा करने दिया जाएगा। ध्यान दें अभी कोई भी काउंटर टिकट देशभर में नहीं खुला है, सिर्फ आईआरसीटीसी के जरिए ही ऑनलाइन टिकट बुकिंग शुरू हुई है।

Advertisement
Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisement
Advertisement