दिल्ली के जाफराबाद में हिंसक प्रदर्शन, पुलिसकर्मी की मौत, गाड़ियां और दुकानों में लगाई गई आग

दिल्ली के जाफराबाद में नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के खिलाफ धरने पर बैठे लोग हिंसक हो गए। पुलिस पर पथराव के बाद प्रदर्शनकारियों ने जाफराबाद में दस गाड़ियों में भी आग लगा दी।

Avatar Written by: February 24, 2020 4:43 pm

नई दिल्ली। दिल्ली के जाफराबाद में नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के खिलाफ धरने पर बैठे लोग हिंसक हो गए। पुलिस पर पथराव के बाद प्रदर्शनकारियों ने जाफराबाद में दस गाड़ियों में भी आग लगा दी। इस हिंसक प्रदर्शन में गोकुलपुरी एसीपी ऑफिस में तैनात कांस्टेबल रतन लाल की मौत हो गई है।Jafrabad Protest बताया जा रहा है चांद बाग में भी प्रदर्शनकारियों ने कुछ वाहनों में आग लगाई है। सुबह दिल्ली पुलिस के ज्वाइंट कमिश्रर ने खुद कमान संभालते हुए प्रदर्शनकारियों को समझाने की कोशिश की थी लेकिन जब वो नहीं माने तो पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर आंसू गैसे के गोले छोड़े गए। सोमवार सुबह से ही जाफराबाद में भारी संख्या में पुलिस बल तैनात है। वहीं मौजपुर में बाजार बंद है लेकिन कुछ दुकानें खुली थी।


हिंसक प्रदर्शन के बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने केंद्र से गुहार लगाई है। केजरीवाल ने ट्वीट किया, ‘दिल्ली के कुछ हिस्सों में शांति और सद्भाव में गड़बड़ी के बारे में बहुत परेशान करने वाली खबर है। मैं एलजी और केंद्रीय गृहमंत्री से कानून और व्यवस्था को बहाल करने का आग्रह करता हूं।’


इस बीच दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने दिल्लीवालों से शांति की अपील की है। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि सभी दिल्लीवासियों से अपील है कि शांति बनाए रखें। हिंसा में सबका नुक़सान है। हिंसा की आग सबको ऐसा नुक़सान पहुंचाती है जिसकी भरपाई कभी नहीं हो पाती।


बीजेपी के नेता कपिल मिश्रा ने भी शांति की अपील की है। उन्होंने कहा कि मेरी सभी से अपील है कि हिंसा से कोई समाधान नहीं निकलता। हिंसा किसी विवाद का हल नहीं है। दिल्ली का भाईचारा बना रहे इसी में सबकी भलाई है। CAA समर्थक हों या CAA विरोधी या कोई भी, हिंसा तुरंत बंद होनी चाहिए।


सीएए के समर्थन और विरोध करने वाले प्रदर्शनकारियों के बीच अब रुक रुक कर हो रही है पत्थरबाजी


CAA को लेकर दो पक्षों में जबरदस्त भिडंत हो गई। सीएए के समर्थक और विरोधी मौजपुर में आपस में भिड़ गए। दोनों ने एक-दूसरे पर जमकर पत्थरबाजी की। यहां तक कि फायरिंग भी हुई। दोपहर 11 बजे शुरू हुआ हंगामा 2 बजे तक चलता रहा। हालात बेकाबू हुए तो पुलिस को भी एक्शन करना पड़ा। इस भिड़ंत में उपद्रवियों ने कई घर भी जला दिए हैं। फिलहाल इलाके में तनाव बना हुआ है।

मौजपुर में एक लड़के ने तमंचे से की 8 राउंड फायरिंग

इस बीच एक वीडियो सामने आया है, जिसमें एक लड़का हाथ में तमंचा लेकर फायरिंग कर रहा है। मौजपुर से जाफराबाद वाली सड़क पर यह फायरिंग की गई है।Jafrabad Protest

वीडियो में मौजपुर से जाफराबाद वाली सड़क पर एक लड़का हाथ में तमंचा लेकर फायरिंग करता हुआ दिखा। लड़का पुलिस के सामने फायरिंग कर रहा था। इस लड़के ने तकरीबन 8 राउंड फायरिंग की। Jafrabad Protestपुलिसवालों ने लड़के को रोकने की कोशिश की, लेकिन वह नहीं रूका और ताबड़तोड़ फायरिंग करता रहा।

पैरामिलिट्री फोर्स तैनातJafrabad Protest

सुबह हालात इतने बेकाबू हो गए थे, जिसके बाद पुलिस को टियर गैस का इस्तेमाल करना पड़ा। पूरे इलाके में पैरामिलिट्री फोर्स के अलावा दिल्ली पुलिस के जवान तैनात हैं, लेकिन भीड़ अब भी वहां मौजूद है।