बिल गेट्स को है भरोसा, भारत के सहयोग से ही दुनिया को मिलेगी कोरोना वैक्सीन

सॉफ्टवेयर कंपनी (Software Company) माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर ( Microsoft Founder) बिल गेट्स (Bill Gates) ने कहा है कि कोरोना वैक्सीन को लेकर पूरी दुनिया की निगाहें भारत पर टिकी हुई हैं।

Avatar Written by: September 15, 2020 5:01 pm

नई दिल्ली। पूरी दुनिया में कोरोनावायरस (Coronavirus) ने कहर बरपा रखा है। इस कोरोनावायरस के प्रभाव की वजह से पूरी दुनिया की रफ्तार थम सी गई है। हालात काबू में आने का नाम नहीं ले रहे। ऐसे में लोगों को उम्मीद है कि कोरोना की वैक्सीन (Corona Vaccine) के आने के बाद ही इससे थोड़ी सी राहत मिल सकती है। दुनिया में 100 से ज्यादा कोरोना वैक्सीन पर काम चल रहा है लेकिन अभी तक किसी भी वैक्सीन की सफलता की कहानी सामने नहीं आई है। सभी वैक्सीन परीक्षण के अलग-अलग चरणों से गुजर रहे हैं। ऐसे में भारत की देसी कोरोना वैक्सीन से पूरी दुनिया को सबसे ज्यादा उम्मीद है। वहीं अब सॉफ्टवेयर कंपनी (Software Company) माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर ( Microsoft Founder) बिल गेट्स (Bill Gates) ने कहा है कि कोरोना वैक्सीन को लेकर पूरी दुनिया की निगाहें भारत पर टिकी हुई हैं क्योंकि वैक्सीन की खोज के बाद भारत में क्षमता है कि उसका उत्पादन तेजी से बढ़ा सके।

corona vaccine

बिल गेट्स ने कोरोना वायरस की वैक्सीन को लेकर कहा कि इसके उत्पादन के लिए उन्हें भारत की जरूरत है। बिल गेट्स ने उम्मीद जताई है कि अगले साल की शुरुआत तक भारत में बड़े स्तर पर कोरोना वैक्सीन का उत्पादन होगा और पूरी दुनिया को वैक्सीन की सप्लाई होगी। बिल गेट्स ने समाचार एजेंसी पीटीआई को दिए इंटरव्यू में यह सब बातें कही हैं।

Bill Gates

बिल गेट्स ने कहा कि जब यह पक्का हो जाएगा की वैक्सीन प्रभावी और सुरक्षित है तो हम सभी चाहेंगे कि भारत से जितना जल्दी हो उतना जल्दी वैक्सीन का उत्पादन होकर दुनिया में इसकी सप्लाई हो। बिल गेट्स ने कहा है कि कोरोना वायरस की ज्यादतर वैक्सीन के ट्रायल फाइनल स्टेज की ओर बढ़ रहे हैं और उम्मीद है कि अगले साल की पहली तिमाही में वैक्सीन उपलब्ध हो जाएगी। बिल गेट्स ने कहा कि भारत में वैक्सीन का बड़े स्तर पर उत्पादन होता है और कोरोना वैक्सीन के उत्पादन को बढ़ाने में भी भारत की मदद की जरूरत होगी। उन्होंने कहा कि दुनिया में वैक्सीन की कहीं भी खोज हो लेकिन भारत में उसका उत्पादन होगा।

corona vaccine

आपको बता दें कि भारतीय फार्मा इंडस्ट्री बड़े पैमाने पर पूरी दुनिया के लिए अलग-अलग तरह की वैक्सीन का उत्पादन करती है, भारतीय फार्मा उद्योग के पास किसी भी वैक्सीन का उत्पादन तेजी से बढ़ाने की क्षमता है और इसी क्षमता को देखते हुए पूरी दुनिया भारत की तरफ देख रही है। कोरोना की वैक्सीन दुनिया के किसी भी कोने में खोजी जाए, उसका उत्पादन भारत की क्षमता को देखते हुए उसका उत्पादन यहां करना ही पड़ेगा।

Bill Gates

भारत सहित पूरी दुनिया में कोरोना वायरस वैक्सीन का इंतजार बेसब्री से हो रहा है। भारत में कोरोना मामले 50 लाख के करीब पहुंच चुके हैं जबकि पूरी दुनिया में कोरोना वायरस मामलों का आंकड़ा हफ्तेभर में 3 करोड़ के आंकड़े को पार कर सकता है। दुनियाभर में वायरस के तेजी से फैलते संक्रमण की वजह से पूरी दुनिया में इसकी वैक्सीन का इंतजार हो रहा है।