Delhi Traffic Police: दिल्ली की सड़कों पर गाड़ी चलाने वाले मत करना ये गलती, वरना ट्रैफिक पुलिस काटेगी इतने हजार का जुर्माना

Delhi Traffic Police: दिल्ली ट्रैफिक पुलिस (Delhi Traffic Police) की तरफ से नई एडवाइजरी (Advisory) जारी की गई है जिसका पालन करना अनिवार्य है। ऐसा न किए जाने पर आपको इसके लिए जुर्माने का भी भुगतान करना पड़ सकता है। बता दें, ये नई एडवाइजरी वाहन चालकों के लिए जारी की गई है जिसके मुताबिक, लोगों से ये कहा गया है कि वो गाड़ी चलाते समय सीट बेल्ट लगाए।

रितिका आर्या Written by: September 7, 2022 11:37 am

नई दिल्ली। दिल्ली वासियों के लिए एक बड़ी खबर है। जो लोग देश की राजधानी दिल्ली के रहने वाले हैं और अपनी गाड़ियों से सफर करते हैं तो इस खबर को आखिर तक जरूर पढ़े। दरअसल, दिल्ली ट्रैफिक पुलिस (Delhi Traffic Police) की तरफ से नई एडवाइजरी (Advisory) जारी की गई है जिसका पालन करना अनिवार्य है। ऐसा न किए जाने पर आपको इसके लिए जुर्माने का भी भुगतान करना पड़ सकता है। बता दें, ये नई एडवाइजरी वाहन चालकों के लिए जारी की गई है जिसके मुताबिक, लोगों से ये कहा गया है कि वो गाड़ी चलाते समय सीट बेल्ट लगाए। न केवल गाड़ी चलाने वाला व्यक्ति बल्कि आगे और पिछली सीट पर बैठे सभी लोगों को अब सीट बेल्ट (Seat Belt) पहनना होगा।

नई एडवाइजरी में जारी किए गए हैं ये निर्देश

इस एडवाइजरी को ट्रैफिक पुलिस (Traffic Police) की तरफ से जारी की किया है। दिल्ली पुलिस के ऑफिशियल ट्विटर (Twitter) हैंडल पर ट्रैफिक पुलिस की इस एडवाइजरी को वाहन चालकों के लिए जारी किया गया है। इस जारी एडवाइजरी में लिखा गया है, ‘गाड़ी तेज मत चलाओ, अपनी सीट बेल्ट पहने रहो। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप गाड़ी में कहां बैठे हैं। आगे या पीछे कहीं भी बैठें, सीट बेल्ट बांध लें। हर बार अपनी कमर कस लें!’। एक तरह से जारी की गई ये  एडवाइजरी उन वाहन चालकों के लिए है जो कि ट्रैफिक नियमों की धज्जियां उड़ाते हैं।

आनंद महिंद्रा के ट्वीट का भी जिक्र

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस की तरफ से जारी की गई एडवाइजरी वाली पोस्ट में देश के जाने-माने उद्योगपति और महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन आनंद महिंद्रा के किए गए हालिया ट्वीट (Anand Mahindra Tweet) का भी दिखाया गया है। इस पोस्ट में आनंद महिंद्रा ने लोगों से अपील करते हुए कहा था कि, ‘मैं संकल्प लेता हूं कि पिछली सीट पर बैठे समय भी हमेशा सीट बेल्ट लगाउंगा’। आनंद महिंद्रा ने इस ट्वीट में कहा है कि ‘हम अपने परिवार के कर्जदार हैं और इसे ध्यान में रखते हुए सभी को ये संकल्प लेना चाहिए’।

भरना पड़ सकता है इतने हजार का जुर्माना

ट्रैफिक पुलिस द्वारा बनाए गए नियमों को तोड़ने वाले वाहन चालकों से इसके लिए जुर्माना भी वसूला जाता है। इसके लिए अलग-अलग जुर्माने का प्रावधान है। वहीं, अब जारी हुए ताजा एडवाइजरी के तहत अगर गाड़ी की पिछली सीट पर बैठे होने के दौरान अगर किसी के द्वारा सीट बेल्ट नहीं लगाई गई होगी तो उन्हें उसके लिए 1 हजार रुपए चुकाने पड़ सकते हैं। वहीं, जो लोग तेज गति में वाहन चलाते पकड़े जाएंगे उनसे भी जुर्माना वसूला जाएगा।

Latest