योगी सरकार ने उठाया ऐतिहासिक कदम, BSE में लिस्ट हुआ लखनऊ नगर निगम, बना उत्तर भारत का पहला राज्य

UP CM Yogi attends historic listing of LMC bond at BSE: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के विकास के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) लगातार एक के बाद एक बड़े कदम उठा रहे है। इतनी नहीं जब से यूपी में योगी सरकार आई है, तब से लगातार वह ऐतिहासिक फैसले भी ले रहे है, जिससे राज्य के विकास के सपनों को और गति मिल सके।

Avatar Written by: December 2, 2020 9:35 am
CM Yogi Adityanath

नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के विकास के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) लगातार एक के बाद एक बड़े कदम उठा रहे है। इतनी नहीं जब से यूपी में योगी सरकार आई है, तब से लगातार वह ऐतिहासिक फैसले भी ले रहे है, जिससे राज्य के विकास के सपनों को और गति मिल सके। इसी कड़ी में बुधवार को सीएम योगी आदित्यनाथ ने एक और बड़ा कदम उठाया है। दरअसल सीएम योगी आदित्यनाथ ने मुंबई में लखनऊ नगर निगम के बॉन्ड की लिस्टिंग बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) में की। इस दौरान मुख्यमंत्री योगी ने बेल बजाकर इसकी लिस्टिंग की। बता दें कि योगी सरकार के इस कदम के बाद लखनऊ नगर निगम (Lucknow Municipal Corporation) बॉन्ड जारी करने वाला उत्तर भारत का पहला नगर निगम बन गया है।

CM Yogi Adityanath

कार्यक्रम का आयोजन बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज के कार्यालय में किया गया। लखनऊ नगर निगम का बॉन्ड 200 करोड़ रुपये का है। इस दौरान सीएम योगी ने कहा कि, 1997 में नगर निकायों को म्युनिसिपल बॉन्ड जारी करने की प्रक्रिया प्रारंभ हुई थी लेकिन उत्तर भारत में लखनऊ नगर निगम पहला नगर निकाय है जिसके लिए म्युनिसिपल बॉन्ड जारी किए गए हैं ।

सीएम योगी आदित्यनाथ के दौरे में यूपी में उद्योग के अवसर बढ़ाने का एजेंडा भी है। इसी सिलसिले में मंगलवार को उन्होंने उद्योगपति प्रणव अडानी से मुलाकात भी की।

फिल्म निर्माण को बढ़ावा देने के लिए अभिनेता अक्षय कुमार ने की सीएम योगी की सराहना, कही ये बात

मंगलवार को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मुम्बई के होटल ट्राइडेंट में फिल्म अभिनेता एवं निर्माता अक्षय कुमार से भेंट की। इस मौके पर अक्षय कुमार ने यूपी की योगी सरकार की सराहना करते हुए कहा कि, मुझे खुशी है कि योगी सरकार फिल्म निर्माण को बढ़ावा देने का कार्य कर रही है। वहीं इस अवसर पर मुख्यमंत्री सीएम योगी ने कहा कि ”प्रदेश में फिल्म निर्माण की असीम सम्भावनाएं हैं। इसको लेकर राज्य सरकार फिल्म नीति-2018 के माध्यम से फिल्म निर्माण गतिविधियों को बढ़ावा दे रही है। राज्य में फिल्मों की शूटिंग होने से स्थानीय लोगों को रोजगार व प्रदेश के कलाकारों को अपनी प्रतिभा प्रदर्शित करने का मौका मिलता है। राज्य में फिल्म की शूटिंग करने वाले निर्माताओं को हर सम्भव मदद व सुविधा प्रदान की जा रही है।’

CM Yogi Mumbai akshay kumar

इस मुलाकात में मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि फिल्म अभिनेता अक्षय कुमार ने अपनी कला का सदुपयोग करते हुए ‘टाॅयलेट एक प्रेम कथा’ फिल्म के माध्यम से समाज को प्रेरित किया है। इस तरह की फिल्में समाज में जागरूकता उत्पन्न करने में मददगार सिद्ध होती हैं।