जानें क्या है वायरल मैसेज की सच्चाई, सच में 15 जून से फिर लागू हो रहा है लॉकडाउन?

सोशल मीडिया पर फैलाई जा रही एक फोटो में दावा किया जा रहा है कि गृह मंत्रालय द्वारा ट्रेन और हवाई यात्रा पर प्रतिबंध के साथ 15 जून से देश में फिर से पूर्ण लॉकडाउन लागू किया जा सकता है। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि इसकी सच्चाई क्या है।

Written by: June 11, 2020 2:08 pm

नई दिल्ली। सोशल मीडिया पर फैलाई जा रही एक फोटो में दावा किया जा रहा है कि गृह मंत्रालय द्वारा ट्रेन और हवाई यात्रा पर प्रतिबंध के साथ 15 जून से देश में फिर से पूर्ण लॉकडाउन लागू किया जा सकता है। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि इसकी सच्चाई क्या है। दरअसल, यह एक फेक न्यूज है, जिसे भ्रम पैदा करने के लिए फैलाया गया था। फेक न्यूज़ फैलाने वाली ऐसी भ्रामक फोटो से सावधान रहें।

lockdown 4

इस वायरल मैसेज को सोशल मीडिया पर फैलता देख PIB की फैक्ट चेक टीम ने इसकी सच्चाई खोजी और बताया कि फोटो में किए गया दावा गलत है। PIB Fact Check के ट्विटर हैंडल पर इस फोटो को फेक बताया गया। PIB Fact Check ने ट्वीट कर कहा, “यह फेक है। फेक न्यूज़ फैलाने वाली ऐसी भ्रामक फोटो से सावधान रहें।”

बता दें कि देश में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए पहली बार 25 मार्च से 21 दिनों के लिए लॉकडाउन लागू किया गया था। यह लॉकडाउन 14 अप्रैल तक चला। फिर 19 दिनों का दूसरा लॉकडाउन 15 अप्रैल से 3 मई तक लागू रहा। इसके बाद तीसरा लॉकडाउन 4 मई से 17 मई तक और फिर चौथा लॉकडाउन 18 मई से 31 मई तक चला।

PM Narendra Modi

इसके बाद केंद्र सरकार ने 1 जून से 30 जून तक के लिए लॉकडाउन के पांचवें चरण की घोषणा की, जिसमें लोगों को काफी छूट दी गई। इसे सरकार ने अनलॉक-1 का भी नाम दिया। इसका मतलब है कि सरकार ने अब देश को फिर से खोलना शुरू कर दिया है। लेकिन, इसी बीच अचानक से 15 जून से फिर लॉकडाउन लागू करने की छूठी खबर फैलने लगी।