आम आदमी पार्टी के घोषणा पत्र से लाखों नौकरी का वादा गायब, सीएए पर भी कुछ नहीं

दिल्ली चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी ने अपना चुनावी घोषणा पत्र जारी किया। भाजपा के बाद आम आदमी पार्टी ने अपने घोषणा पत्र में कई ऐलान किए हैं। केजरीवाल ने गारंटी कार्ड के अलावा 28 वादे किए हैं।

Avatar Written by: February 4, 2020 8:09 pm

नई दिल्ली। दिल्ली चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी ने अपना चुनावी घोषणा पत्र जारी किया। भाजपा के बाद आम आदमी पार्टी ने अपने घोषणा पत्र में कई ऐलान किए हैं। केजरीवाल ने गारंटी कार्ड के अलावा 28 वादे किए हैं। इनमें देशभक्ति पाठ्यक्रम से लेकर महिलाओं को घर से नौकरी के विकल्प करने सहित कई बड़े वादे किए हैं। साथ ही दिल्ली और यमुना को साफ किया जाएगा।

Arvind kejriwal Manish sisodia

घोषणा पत्र जारी करने के दौरान मनीष सिसोदिया ने कहा कि हम दिल्ली को प्रदूषण मुक्त बनाएंगे और सभी को अच्छी स्वास्थ्य सुविधा देंगे। घोषणा पत्र में पार्टी ने कहा कि लोकपाल बिल पास कराने के लिए आम आदमी पार्टी अपना संघर्ष जारी रखेगी।

Arvind Kejriwal PC

लेकिन आपको बता दें कि दिल्ली में जनलोकपाल बिल, दिल्ली स्वराज बिल, स्कूलों में देशभक्ति पाठ्यक्रम को घोषणापत्र का हिस्सा बनाकर आम आदमी पार्टी ने लोगों को हैरान हीं किया है। क्योंकि दिल्ली की सत्ता पर 5 साल तक काबिज होने के बाद भी केजरीवाल सरकार ने जनलोकपाल बिल और दिल्ली स्वराज बिल को पास नहीं कराया जबकि इसी का वादा करके वह जनता का प्यार पा चुके थे और जीत दर्ज की थी।

Delhi CM Arvind Kejriwal

इसी के साथ 2015 के चुनाव में अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी के घोषणा पत्र में 8 लाख नौकरी का भी वादा किया गया था लेकिन इस बार इस वादे को घोषणा पत्र में जगह नहीं दी गई थी। अरविंद केजरीवाल फ्री सेवा के भरोसे इस बार चुनाव मैदान में हैं लेकिन उनको अपने घोषणापत्र के पुराने वादे याद नहीं हैं। ना हीं इस बार इन बातों को उन्होंने अपने घोषणा पत्र में जगह दी है।

arvind_Kejriwal

इसके साथ ही सीएए का विरोध करनेवाली आम आदमी पार्टी के घोषणा पत्र से नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) को लेकर सबकुछ गायब है। मतलब साफ है कि आप अपने घोषणा पत्र में अपनी सारी पुरानी और नई गलतियों और वह दावे जो पूरे ना कर पाई उसको छुपाने की कोशिश में लग गई है।

आम आदमी पार्टी के घोषणा पत्र की खास बातें

arvind kejriwal

दिल्ली जन लोकपाल बिल
दिल्ली स्वराज बिल
राशन की डोर स्टेप डिलीवरी
10 लाख बुजुर्गों को तीर्थयात्रा
देशभक्ति पाठ्यक्रम
युवाओं के लिए स्पोकन इंग्लिश को बढ़ावा
मेट्रो नेटवर्क बढ़ाने की बात
यमुना रिवर साइड विकास
वर्ल्ड क्लास सड़कें
नए सफाइकर्मचारियों की नियुक्ति
सफाई कर्मचारी की मृत्यु पर एक करोड़ का मुआवजा
रेड (Raid) राज खत्म करने की बात
सीलिंग से सुरक्षा
बाज़ार और औद्योगिक क्षेत्रों का विकास
सर्किल रेट का युक्तिकरण
पुराने वैट मामले की एमनेस्टी स्कीम
दिल्ली में 24×7 बाज़ार
अर्थव्यवस्था में महिलाओं की भागीदारी बढ़ायेंगे
पुनर्वास कॉलोनियों के लिए मालिकाना हक
अनाधिकृत कॉलोनियों का नियमतिकरण और रजिस्ट्री
ओबीसी प्रमाणपत्र के लिए मानदंड सरल
भोजपुरी के लिए मान्यता
84 सिख विरोधी नरसंहार पीड़ितों के लिए न्याय
संविदा कर्मचारियों को नियमित करना
किसानों के हक में भूमि सुधार अधिनियम में संशोधन
फसल नुकसान पर किसानों को 50 हज़ार प्रति हेक्टेयर के हिसाब से मुआवजा जारी
रेहड़ी पटरी संचालकों को कानूनी संरक्षण
दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा

अब तक इन 10 मुद्दों पर गारंटी दे चुके हैं अरविंद केजरीवाल

arvind kejriwal

फ्री बिजली योजना के तहत 24 घंटे लगातार बिजली दी जाएगी। दिल्ली के निवासियों को 200 यूनिट फ्री मुफ्त बिजली दी जाएगी।

दिल्लीवासियों को को 24 घंटे शुद्ध पीने के पानी की सुविधा दी जाएगी। दिल्ली में पानी का साफ होना लोगों के लिए बड़ी समस्या है। ऐसे में केजरीवाल का वादा है कि हर परिवार को 20 हजार लीटर मुफ्त पानी उपलब्ध कराया जाएगा।

दिल्ली के हर बच्चे के लिए विश्वस्तरीय शिक्षा की व्यवस्था की जाएगी। दिल्ली के स्कूलों को और ज्यादा बेहतर बनाया जाएगा।

दिल्ली के हर परिवार को आधुनिक अस्पतालों और मोहल्ला क्लीनिक के जरिए इलाज की समुचित व्यवस्था करने का अरविंद केजरीवाल ने गारंटी लिया है।

11,000 से अधिक बसें दिल्ली की सड़कों पर होंगी। 500 किलोमीटर लंबा मेट्रो का नेटवर्क तैयार किया जाएगा। महिलाओं के साथ-साथ छात्रों को भी बस में मुफ्त यात्रा की सुविधा दी जाएगी।

प्रदूषण कम करने के लिए दिल्ली में 2 करोड़ पेड़ लगाएं जाएंगे। स्कूलों के आसपास वैक्यूम क्लीनर से धूल-मिट्टी साफ कराने की व्यवस्था होगी।

कूड़े को साफ कर 5 साल में दिल्ली को चमका देंगे। सड़क पर जमा कूड़े कचरे भी हटाए जाएंगे।

दिल्ली के चप्पे-चप्पे पर सीसीटीवी लगवाए जाएंगे। हर गली में स्ट्रीट लाइट लगेगी। बसों में मार्शल की तरह मोहल्ला मार्शल की व्यवस्था शुरू की जाएगी।

कच्ची कॉलोनी में सड़क, नाली, गली, पानी, सीवर, मोहल्ला क्लीनिक और सीसीटीवी की सुविधा देने की गारंटी है।

गरीब लोगों के लिए झुग्गी-झोपड़ी के पास पक्के मकान होंगे। वहीं, मेनिफेस्टो को लेकर अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हफ्ते, दस दिन के बाद मेनिफेस्टो भी रिलीज कर देंगे।