Ayodhya: भगवान राम के भक्तों के लिए बड़ी खुशखबरी, राम मंदिर को लेकर आई ये बड़ी जानकारी

Ayodhya: राम मंदिर (Ram Mandir) निर्माण को लेकर बड़ी जानकारी सामने आई है। अयोध्या (Ayodhya) में भव्य राम मंदिर बनने का इंतजार कर रहे भगवान राम के भक्तों का अब इतंजार जल्द ही खत्म होने वाला है।

Avatar Written by: December 9, 2020 4:34 pm
Ram Mandir nirman

नई दिल्ली। राम मंदिर (Ram Mandir) निर्माण को लेकर बड़ी जानकारी सामने आई है। अयोध्या (Ayodhya) में भव्य राम मंदिर बनने का इंतजार कर रहे भगवान राम के भक्तों का अब इतंजार जल्द ही खत्म होने वाला है। खबरों के मुताबिक, अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण आगामी 15 दिसंबर से शुरू हो सकता है। मंदिर निर्माण को लेकर फिलहाल तकनीकी विशेषज्ञों की रिपोर्ट का इंतजार है, जिसके आते ही निर्माण का कार्य शुरू कर दिया जाएगा। बता दें कि पिछले दो दिनों से अयोध्या में चल रही मंदिर निर्माण समिति की बैठक मंगलवार को खत्म हुई और समिति ने भी इस खबर की पुष्टि करते हुए बताया कि जल्द ही राम मंदिर निर्माण का कार्य शुरू होने वाला है।

ayodhya

जानकारी के मुताबिक टाटा कंसल्टिंग इंजीनियर्स लिमिटेड, आईआईटी मद्रास, आईआईटी रूड़की के विशेषज्ञ जल्द ट्रस्ट को इस मामले में रिपोर्ट सौंपेगे। श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र न्यास की बैठक दो दिवसीय बैठक सोमवार से शुरू हुई थी।

इससे पहले 15 अक्टूबर से राम मंदिर का निर्माण कार्य शुरू होना था, लेकिन बाद में इसे आगे बढ़ा दिया गया। इसके अलावा मंदिर निर्माण से जुड़े विशेषज्ञों को भी साइट के अंदर कुछ मीटर तक ढीली रेत मिली, जिसकी वजह से राम मंदिर निर्माण की तारीख आगे बढ़ाई गई। राम मंदिर कुल 67 एकड़ भूमि में बनेगा, जो राम जन्मभूमि के तौर पर जानी जाती है। जबकि उसके बाहर भी राम मंदिर के अनुरूप ही विकास कार्य होगा।

ram-mandir

70 एकड़ में बन रहे राम मंदिर के डिजाइन का आप भी दे सकते हैं आइडिया, ये रहा तरीका

अयोध्या में बन रहे भव्य राम मंदिर को लेकर श्री राम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ने लोगों से मंदिर डिजाइन के लिए आइडिया मांगा है। श्री राम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र की तरफ से लोगों से निशुल्क सुझाव आमंत्रित किए हैं। गौरतलब है कि अयोध्या में 70 एकड़ में श्री राम जन्मभूमि मंदिर परिसर बन रहा है। लोगों से जो सुझाव मांगे गए हैं वो राम मंदिर से जुड़े प्रोजेक्ट से संबंधित होने चाहिए जैसे धर्म यात्रा, अनुष्ठान, संस्कृति और विज्ञान।

ram mandir New model picture

इसकी अधिक जानकारी श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र की वेबसाइट पर उपलब्ध हैं। लोग जो सुझाव देंगे वो मान्य होंगे या नहीं इसका फैसला ट्रस्ट का ही होगा। बता दें कि स्वीकार करने, अपनाने या अस्वीकार करने के कदम को ट्रस्ट ने अपने पास रखा है। कोई भी व्यक्ति, विशेषज्ञ, आर्किटेक्ट या डिजाइनर 25 नवंबर 2020 तक ईमेल द्वारा उसी के संबंध में अपने सुझाव प्रस्तुत कर सकता है।

वहीं मंदिर निर्माण के डिजाइन के लिए लोगों से मांगे गए सुझावों के लिए ट्रस्ट की तरफ से एक ईमेल आईडी जारी की गई है।

Support Newsroompost
Support Newsroompost